scriptअब मरीज घर पर ही कर सकेगा खुद का डायलेसिस, अस्पताल आने की जरूरत नहीं | patient will be able to do his own dialysis at home | Patrika News

अब मरीज घर पर ही कर सकेगा खुद का डायलेसिस, अस्पताल आने की जरूरत नहीं

locationभोपालPublished: Apr 09, 2022 09:40:21 am

Submitted by:

Faiz

जेपी अस्पताल में पेरिटोनियल डायलिसिस की शुरुआत, प्रदेश का पहला जिला अस्पताल बना।

News

अब मरीज घर पर ही कर सकेगा खुद का डायलेसिस, अस्पताल आने की जरूरत नहीं

भोपाल. किडनी फेल्योर से जूझ रहे मरीजों के लिए अब अच्छी खबर है। इन मरीजों को अब डायलिसिस के लिए अस्पताल तक जाने की जरूरत नहीं होगी। मरीज घर में ही बिना डॉक्टर के सहयोग से खुद ही डायलिसिस कर सकेंगे। शुक्रवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के जेपी अस्पताल में 76 साल की बुजुर्ग महिला का पेरिटोनियल डायलिसिस कर इस सुविधा का शुभारंभ किया गया। जेपी अस्पताल प्रदेश का पहला जिला अस्पताल बन गया ,जहां इस तरह की सुविधा मरीजों को मिलेगी।

बुजुर्ग मरीज को मिली पहली सुविधा

अस्पताल अधीक्षक डॉ. राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि, 76 साल की बुजुर्ग महिला किडनी फेलयोर से जूझ रही थीं। उसका फिस्चुला खराब हो गया था। ऐसे में डॉक्टरों ने उसे पेरिटोनियल डायलिसिस कराने की सलाह दी। महिला ने इस डायलिसिस के लिए जरूरी कैथेटर पहले ही लगवा रखा था। महिला को फ्लूड लगाकर डायलिसिस की गई।

 

यह भी पढ़ें- पत्रिका प्रॉपर्टी फेयर : प्रदेश के सबसे बड़े प्रॉपर्टी मेले में मिलेगा आपकी पसंद का आशियाना


दो प्रकार से होता है..

जेपी अस्पताल के डायलिसिस यूनिट के प्रभारी डॉ.वीके दुबे ने बताया कि, डायलिसिस दो प्रकार से होते हैं। एआरएफ (एक्यूट रीनल फेल्योर) के मरीजों को हीमोडायलिसिस किया जाता है। इसमें मशीन के जरिए रक्त साफ किया जाता है। ये मशीन कृत्रिम किडनी की तरह काम करती है। वहीं, क्रॉनिक रीनल फेल्योर के मरीजों का कंटिनुअसली एंबुलेट्री पेरिटोनियल डायलिसिस करना होता है। इसमें पेट पर एक कैथेटर लगा दिया जाता है। इस कैथेटर के माध्यम से परेटोनियल केविटी में फ्लुड भर देते हैं।

 

यह भी पढ़ें- जेल में पनप रहा हुनर : जल्द ही कैदियों के बनाए प्रोडक्ट शॉपिंग मॉल में मिलेंगे

 

दूसरी बार नर्मदा परिक्रमा पर निकले सलीम पठान, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89q6ln
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो