scriptPM किसान योजना: किसानों के बैंक खाते में आने वाला है पैसा, ऐसे चेक करें | PM Kisan Yojana: Money is going to come in the bank account of farmers | Patrika News

PM किसान योजना: किसानों के बैंक खाते में आने वाला है पैसा, ऐसे चेक करें

locationभोपालPublished: Mar 17, 2021 12:51:20 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

होली के पहले जारी कर सकती है किस्त…

2000.png

PM Kisan Yojana

भोपाल। अगर आप मध्यप्रदेश के किसान हैं और आपने पीएम-किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) में अपना रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है तो यह खबर आपके लिए है। किसानों के बैंक खाते में पैसा आने वाला है। बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त होली के पहले जारी कर सकती है। होली के पहले आपके खाते में 2000 रुपये की किस्त आ सकती है।

ये भी पढ़े: 1 अप्रैल से पहले निपटा लें पैसों से जुड़े ये 5 जरुरी काम, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

 

gettyimages-633074012-594x594.jpg

31 मार्च तक करा लें ये काम

जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कीम के तहत मोदी सरकार किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये दो-दो हजार की तीन किस्तों में देती है। योजना शुरू होने के बाद से अब तक 7 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है और अब जल्द ही 8वीं किस्त के पैसे किसानों के खाते में भेजे जाएंगे। इसीलिए अगर आपके आधार कार्ड में किसी प्रकार की गड़बड़ी है तो 31 मार्च तक ठीक करा लें, अन्यथा आपकी भी 8वीं किश्त रुक सकती है। आप इस समस्या का हल ऑनलाइन भी करा सकते हैं।

तकनीकी कारणों से नहीं पहुंचा पैसा

बीते दिनों किसानों के बैंक खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सातवीं किस्त के तहत 18 हजार करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की है। मध्य प्रदेश में इस योजना के 7 लाख से ज्यादा ऐसे हितग्राही हैं, जिनके बैंक खातों में पैसे नहीं पहुंचे। इसका कारण पटवारी से खाता नंबर लिखने में गलती या फिर आधार कार्ड में आई तकनीकी दिक्कत की वजह से ट्रांजेक्शन फेल हुआ है। यही वजह है कि पीएम किसान सम्मान निधि की राशि खातों में नहीं आने से किसान परेशान हो रहे हैं। अगर आप किस्त के बारे में जानकारी चाहते है तो https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर लॉगइन करें।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8001u3
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो