आम आदमी के लिए जरुरी खबर, 31 मार्च तक निपटा लें ये 5 जरूरी काम


- वित्त वर्ष से होने वाले हैं कई बड़े बदलाव

By: Ashtha Awasthi

Updated: 17 Mar 2021, 11:47 AM IST

भोपाल। मार्च का महीना लगभग आधा निकल चुका है। वहीं मध्यप्रदेश में एक अप्रैल 2021 से नया वित्त वर्ष (Financial Year) शुरू हो रहा है। नया वित्त वर्ष हमारे और आपके जीवन में कई सारे बदलाव लेकर आ रहा है, जो जेब पर सीधा असर डालेगा। इनकम टैक्स (Income Tax) में छूट पाने के लिए निवेश और आधार (Aadhaar) को पैन (PAN) से लिंक करने जैसे कई जरूरी काम आपको इस महीने करने हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो इसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा।

ये भी पढ़े: महंगाई की एक और मार, बढ़ सकता है ट्रेन का किराया, यहां जानिए कितना

gettyimages-633074012-594x594.jpg

बैंक से लेकर इनकम टैक्स विभाग तक से संबधित कुछ जरूरी कार्यों की डेड लाइन 31 मार्च 2021 है। अगर 31 मार्च से पहले आपने वो काम नहीं निपटाए तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं। जानिए कौन से हैं वे जरुरी काम....

इनकम टैक्स में छूट के लिए निवेश

अगर आप चालू कारोबारी साल में टैक्स छूट का फायदा लेने के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इसको 31 मार्च तक निपटा लें इनकम टैक्स एक्ट के कई सेक्शन जैसे 80C और 80D के तहत किए गए निवेश पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट ली जा सकती है।

PNB के ग्राहक के लिए

अगर आप देश के दूसरे सबसे बड़ सरकारी बैंक पीएनबी के खाताधारक हैं तो आपको 31 मार्च तक कुछ जरूरी काम निपटाने होंगे वरना आपका लेन-देन लटक सकता है। पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों से ट्विटर के जरिए कहा है कि पुराने आईएफएससी और एमआईसीआर कोड को 1 अप्रैल से बदल दिया जाएगा। यानी 31 मार्च 2021 के बाद से ये कोड काम नहीं करेंगे। अगर आपको पैसे ट्रांसफर करने हैं तो उसके लिए आपको बैंक से नया कोड लेना होगा।

gettyimages-638755424-170667a.jpg

पीएम किसान में 31 मार्च तक करें रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या अब बढ़कर 11 करोड़ 69 लाख हो गई है। इसके तहत मोदी सरकार सलाना 6000 रुपये दो-दो हजार की तीन किस्तों में देती है। योजना शुरू होने से लेकर अब तक 7 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है। जो लोग अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए हैं, वे अगर 31 मार्च से पहले ओवदन कर देते हैं और यदि उनका यह आवेदन स्वीकार हो जाता है तो होली बाद उन्हें 2000 रुपये मिलेंगे ही साथ में अप्रैल या मई में आपको दूसरी किस्त के रूप में 2000 रुपये और मिल जाएंगे।

Aadhaar-PAN लिंक करा लें

पैनकार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च है. अगर आपने 31 मार्च तक अपने पैन को आधार से नहीं जोड़ा तो ये अवैध हो जाएगा। ऐसे में इसे डिएक्टिवेट होने से बचाने के लिए इसे 31 मार्च तक लिंक करा लें।

सस्ते होम लोन का फायदा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), HDFC, कोटक महिंद्रा और ICICI बैंक ने होम लोन की ब्याज दरें बहुत कम कर दी हैं। अगर आप कम ब्याज दर पर होम लोन लेना चाहते हैं तो आपको 31 मार्च 2021 तक अप्लाई करना होगा।

income tax
Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned