scriptPM Modi: उपचुनाव से पहले मध्यप्रदेश के दो लाख गरीबों को मिला आवास, मोदी ने कराया गृह प्रवेश | pm modi madhya pradesh live Pradhan Mantri Awas Yojana | Patrika News

PM Modi: उपचुनाव से पहले मध्यप्रदेश के दो लाख गरीबों को मिला आवास, मोदी ने कराया गृह प्रवेश

locationभोपालPublished: Sep 12, 2020 10:47:32 pm

Submitted by:

Manish Gite

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मध्यप्रदेश को दी सौगात…।

pm-modi.jpg

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दूसरी बार मध्यप्रदेश को सौगात दी। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के मध्यप्रदेश के दो लाख गरीबों का गृह प्रवेश कराया। इस मौके पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में पौने दो लाख मध्यप्रदेश के लोगों को बधाई दी और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने अन्य लोगों को भी अपना और सपनों का घर बनाने के लिए आगे आने का आव्हान किया।

प्रधानमंत्री आवास योजना के दो लाख घरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को गृह प्रवेश कराया। शनिवार को ठीक 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उपस्थित हुए और प्रदेश के लोगों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने धार, सिंगरौली और ग्वालियर के लोगों से संवाद भी किया।

Live Update

11.50 am

2019 के पहले बेसिक सुविधाओं को गांवों तक पहुंचाने का काम किया है। अब इन मूल सुविधाओं के साथ ही आधुनिक सुविधाओं को भी गांव तक पहुचाने का काम किया है। मैंने लाल किले से कहा था कि आने वाले दिनो में देश के 6 लाख गांवों में आप्टिकल फाइबर बिछाने का काम पूरा किया जाएगा। कोरोनाकाल में भी यह काम तेजी से हो रहा है। सिर्फ कुछ हफ्तों में ही देश के 116 जिलों में पांच हजार किलोमीटर से ज्यादा आप्टिकल फाइबर बिछाया जा चुका है। जिससे 1250 से ज्यादा ग्राम पंचायतों में वाइफाई हाटस्पोट पहुंच गए हैं।

 

11.45 am

मोदी ने शिवराज सरकार को बधाई देते हुए कहा कि इस सरकार ने पीएम आवास योजना के साथ 27 योजनाओं को जोड़ा है। मोदी ने कहा कि इससे लोगों को घर तो मिल ही रहा है, इसके जरिए लोगों को रोजगार भी मिल रहे हैं। घर की रजिस्ट्री, ज्यादातर महिला के नाम पर हो रही है या ज्वाइंट हो रही है। आज गांवो में बड़ी मात्रा में रानी, मिस्त्री, महिला मिस्त्री के लिए भी काम के अवसर बन रहे हैं। अकेले मध्यप्रदेश में 9 हजार रानी मित्री को प्रशिक्षित किया गया है।

11.30 am

प्रधानमंत्री आवास योजना की इंद्रधनुषीय स्वरूप के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि गरीब को सिर्फ घर ही नहीं मिल रहा है, घर के कारण शौचालय, उज्वला गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, उजाला का एलईडी कनेक्शन, पानी का कनेक्शन भी घर के साथ ही मिल रहा है।


11.20 am

भितरवार के नरेंद्र नामदेव और उनकी पत्नी से भी बात की। उन्होंने घर मिलने के बारे में पूछा। नामदेव ने उन्हें बताया कि वे घर पाकर बेहद खुश हैं। मोदी ने उनके बच्चों को पढ़ाने के बारे में भी चर्चा की।

11.18 am

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धार, सिंगरौली और ग्वालियर के लोगों से संवाद शुरू किया।

11.15 am

मोदी ने सबसे पहले पक्का घर पाने वाले कुछ लाभार्थियों से बात की। इसके बाद मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि अब मध्यप्रदेश के पौने 2 लाख ऐसे परिवार, जो आज अपने घर में प्रवेश कर रहे हैं, जिनका गृह प्रवेश हो रहा है उनको बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।


11.12 am
-मोदी ने कहा इस बार की दीवाली कुछ और ही होगी
-पीएम मोदी ने कहा कि गरीबी को पराजित करना है, तो गरीबी की ताकत बन जाना चाहिए।
-गरीब को अपनी लड़ाई लड़ने के लिए जो ताकत मिल रही है उसका परिणाम भी दिख रहे हैं।

 

11.13 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मध्यप्रदेश के लोगों को संबोधित किया।

11.12 am

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत गृह प्रवेश कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

11.00 am
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी का अभिवादन किया। चौहान ने आवास योजना के बारे में विस्तार से बताया।

20 सितंबर तक होंगे कार्यक्रम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो