scriptबच्चों को वैक्सीन लगाने की तैयारी पूरी, पहला किड्स फ्रेंडली वैक्सीनेशन सेंटर तैयार | Preparations for vaccinating children complete, first kids friendly va | Patrika News

बच्चों को वैक्सीन लगाने की तैयारी पूरी, पहला किड्स फ्रेंडली वैक्सीनेशन सेंटर तैयार

locationभोपालPublished: Oct 13, 2021 07:57:36 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

देश का पहला किड्स फ्रेंडली वैक्सीनेशन सेंटर तैयार हो गया है, सेंटर पर बच्चों के लिए सभी सुविधाएं मिलेगी।

jabalpur_kids_friendly_vaccination_center.png

भोपाल. प्रदेश में 2 से 17 आयुवर्ग के बच्चों को जल्द ही कोरोना का सुरक्षा कवच मिलने वाला है। वैक्सीन को लेकर कोवैक्सीन बनाने वाले भारत बायोटेक कंपनी का ट्रायल पूरा हो चुका है। जायकोव-डी की वैक्सीन भी तैयार है। हालांकि अभी तक केंद्र सरकार ने राज्यों को टीकाकरण से संबंधित कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है। मगर, राज्य स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कहा गया है कि टीकाकरण को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है।

jabalpur_kids_friendly_vaccination_center.png

बच्चों के टीकाकरण को लेकर मध्य प्रदेश के जबलपुर में देश का पहला किड्स फ्रेंडली वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। शहर के मनमोहन नगर में यह वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। जबलपुर नगर निगम आयुक्त संदीप जीआर ने बताया कि इस सेंटर को स्मार्ट सिटी और नगर निगम ने तैयार किया है। देश के पहले किड्स फ्रें डली सेंटर बनाने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रशंसा की है।

https://twitter.com/hashtag/azadikaamritmahotsav2021?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
सीएम ने ट्वीट कर स्मार्ट सिटी व निगम की टीम को बधाई देते हुए कहा कि नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज के तहत जबलपुर स्मार्ट सिटी द्वारा देश का पहला ‘किड्स फ्रेंडली कोविड वैक्सीनेशन सेंटर’ तैयार करने पर हार्दिक बधाई! इस अनूठे और अद्वितीय प्रयास के लिए जबलपुर स्मार्ट सिटी एवं स्वास्थ्य विभाग का अभिनंदन करता हूं।
children_vaccination_7085997_835x547-m.jpg

स्मार्ट सिटी जबलपुर की सीईओ निधि सिंह राजपूत ने बताया कि इस सेंटर में बच्चों की जरूरत की मूलभूत सुविधाएं मौजूद हैं। जिनमें बच्चो को खेलने के लिए कई प्रकार के झूले लगाए गए, महिलाओं के लिए फीडिंग रूम, डाइपर वैंडिंग मशीन, सेनेटरी पैड मशीन, वेटिंग एरिया में बच्चों और परिजनों के लिए सिटिंग व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही डॉक्टर टेबल व कुर्सी, वैक्सीनेशन के लिए फर्नीचर, पेय जल की व्यवस्था और पेंटिंग का कार्य कराया गया है। जिला कलेक्टर जबलपुर कर्मवीर शर्मा ने बताया कि बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू होने पर इस सेंटर के माध्यम से वैक्सीन लगाई जाएगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84txvf
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो