scriptरेलवे कीपरीक्षाओं पर भी उठे सवाल, अभ्यर्थियों ने रेलमंत्री से लेकर बोर्ड तक की शिकायत | railway | Patrika News

रेलवे कीपरीक्षाओं पर भी उठे सवाल, अभ्यर्थियों ने रेलमंत्री से लेकर बोर्ड तक की शिकायत

locationभोपालPublished: Mar 27, 2019 01:03:56 am

Submitted by:

Ram kailash napit

हीट इंजन टे्रड की आंशर-की में कई सवालों के गलत जवाब

news

agriculture insurance,medical,medical care,agriculture,Mechanical Engineering,engineering,IIT JEE preparation,JEE,UPSC exams,UPSC,MPPSC,MPPSC State Service Prelims,Joint Entrance Examination,uptu,UPTU exam,

भोपाल. रेलवे बोर्ड द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षाओं पर भी अब सवाल उठने लगे हैं। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड भोपाल द्वारा हाल ही में जारी रिवाइज्ड आंशर की में भी गड़बडिय़ां सामने आई हैं। जबकि पूर्व में जारी आंशर की भी विद्यार्थियों की गंभीर आपत्ति के बाद उसे बदला गया है। अभ्यर्थियों का आरोप है कि परीक्षा में कई ऐसे प्रश्न पूछे गए जिनके कई जवाब थे। अथवा कई सवाल अस्पष्ट थे। बावजूद इसके बोर्ड ने मनमाने तरीके से उन प्रश्नों के जवाब सही बताएं हैं। खासकर हीट इंजन टे्रड के प्रश्नों में ये गड़बड़ी अधिक है। इस संबंध में अभ्यर्थियों ने रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड भोपाल को ट्वीट कर शिकायत की है।

जानकारी के अनुसार आरआरबी भोपाल ने 21, 22 और 23 जनवरी को असिस्टेंट लोको पायलट की परीक्षा प्रदेश के विभिन्न शहरों में आयोजित कराई थी। इसमें लाखों की संख्या में अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसकी पहली आंशर-की, 10 मार्च को जारी की गई थी। अभ्यर्थियों के अनुसार इस आंशर-की में कई गलतियां थी। कई गलत उत्तरों को सही बताया गया था। विद्यार्थियों की गंभीर आपत्ति के बाद बोर्ड ने रिवाइज्ड आंशर की 23 मार्च को जारी की है।
आपत्तियों के बाद भी नही बदले उत्तर-
छात्रों का आरोप है कि हीट इंजन टे्रड के लिए आयोजित कराई गई परीक्षा के जिन प्रश्नों का बोर्ड ने उत्तर जारी किया है उसमें आपत्तियां दर्ज कराने के बावजूद बोर्ड ने उनमें सुधार नही किया। आधा दर्जन से अधिक प्रश्न ऐसे हैं जो या तो भ्रामक हैं या फिर जिनके एक से अधिक उत्तर हैं। अभ्यर्थी कुलदीप जाटव ने इस संबंध में आरआरबी भोपाल और रेल मंत्री पीयूष गोयल को ट्वीट कर इसकी शिकायत दर्ज कराई है। जाटव का आरोप है कि लगभग 6 प्रश्न ऐसे हैं जिनके उत्तर या तो गलत हैं या भ्रामक हैं।
ये हैं कुछ आपत्तियां-
– सिलेंडर बोर को मापने के लिए किसी उपकरण का उपयोग किया जाता है।
विकल्प
01- डायल इंडीकेटर
02-माइक्रोमीटर
03- कैलिपर
04-स्क्रू गेज
आपत्ति–उत्तर पुस्तिका में इसका उत्तर इनसाइड माइक्रोमीटर दिया गया है जो कि माइक्रोमीटर का पार्ट है। चूंकि प्रश्न में माइक्रामीटर को स्पेशीफाइ नहीं किया गया। ऐसे में उत्तर माइक्रोमीटर होना चाहिए। इसके अलावा डायल इंडीकेटर भी मापने का काम करता है। साथ ही कैलिपर से भी मापा जाता है। ऐसे में तीन-तीन उत्तर है।
प्रश्न-जैनी स्पैनर का दूसरा नाम क्या है।
विकल्पर्
01- इंसाइड कैलिपर
02- ज्वाइंट स्पैनर
03-ऑड-लेग कैलिपर
04-आउट साइड कैलिपर
आपत्ति-इसका उत्तर ज्वाइंड स्पैनर दिया गया है जबकि जैनी स्पैनर कोई टूल नहीं है। यह एक सेलिब्रिटी का नाम है। टूल का नाम जैनी कैलिपर होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो