रेलवे फिर से रेगुलर मोड पर ट्रेनें चलाने की तैयारी में

कोरोना के चलते पिछले साल मार्च के अंत से बंद हैं कई ट्रेनें, कुछ चलीं भी तो बतौर स्पेशल

By: Pushpam Kumar

Published: 11 Jan 2021, 02:18 PM IST

भोपाल. रेलवे जल्द ही रेगुलर मोड पर ट्रेनों के संचालन के आदेश जारी कर सकता है। मौजूदा समय में ट्रेनों के नंबर के आगे 0 लगाकर कोविड स्पेशल के तौर पर चला रहे हैं। उन्होंने पुन: कैटेगरी के अनुसार एक्सप्रेस, शताब्दी और राजधानी की तरह पुराने ट्रेनों के नंबरों से चलाया जाएगा। इसके बाद नियमित रूप से चलने वाली सभी ट्रेनों की जानकारी मिल सकेगी। अभी मौजूदा समय पर चलने वाले भोपाल एक्सप्रेस सहित सभी ट्रेनों को कोविड स्पेशल के तौर पर चलाया जा रहा है। अब ट्रेनों के आगे 1,2 भी जोड़ा जाएगा।
सिर्फ बदलेंगी ट्रेनों की नंबर प्लेट
अधिकारियों का कहना है कि कोरोना से पहले सभी ट्रेनों की नंबर प्लेट मौजूद है। जैसे ही आदेश रेगुलर मोड में चलाने का आदेश होगा। फिर पुराने नंबरों की प्लेट को फिर से ट्रेनों में लगाया दिया जाएगा।
यात्रियों को होगी सुविधा
अभी अधिकांश विंडो टिकट कराने वालों को ट्रेनों की जानकारी नहीं है। क्योंकि रेलवे ने कई महीने से ट्रेनों को कोविड स्पेशल के तौर पर चलाया है। अब यात्रियों को राज्य, शहर और स्टेशन के नाम से चलने वाली ट्रेनों की जानकारी होगी।
नांदेड़-अमृतसर आज नई दिल्ली तक जाएगी
नांदेड से अमृतसर जाने वाली सीधे ट्रेन अब किसान आंदोलन की वजह से नई दिल्ली तक चलेगी। भोपाल में हाल्ट होगा। रेलवे का कहना है कि कुछ समय के लिए अमृतसर रूट निरस्त किया गया। 11 जनवरी को नांदेड़ से प्रस्थान करने वाली ट्रेन नंबर 02715 नांदेड़-अमृतसर एक्सप्रेस स्पेशल नई दिल्ली पर समाप्त होगी। 13 जनवरी को ट्रेन नंबर 02716 अमृतसर-नांदेड़ एक्सप्रेस स्पेशल नई दिल्ली स्टेशन से प्रारंभ होगी। यह गाड़ी नई दिल्ली-अमृतसर-नई दिल्ली के मध्य आंशिक निरस्त रहेगी।
गफलत हो रही है

कोरोना से पहले रेलवे ने जिस प्रकार से ट्रेनों को यात्री सुविधा के अनुसार चलाया था। फिर से उसी तरह रेगुलर मोड में चलाने की जरूरत है। कोविड स्पेशल से यात्रियों को गफलत हो रही है।
निरंजन वाधवानी, सदस्य,
यात्री उपभोक्ता समिति

रेगुलर ट्रेनें चलाने रेलवे बोर्ड से आदेश प्राप्त होगा। जैसे ही आदेश जारी होगा, लागू होगा।
प्रियंका दीक्षित, सीपीआरओ, डब्ल्यूसीआर

Pushpam Kumar Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned