scriptRation Card : राशनकार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर! इस तारीख के पहले कर लें ये काम, वर्ना बंद हो जाएगा फ्री राशन | ration card holders Do this work before 30 september, otherwise free ration will stop | Patrika News
भोपाल

Ration Card : राशनकार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर! इस तारीख के पहले कर लें ये काम, वर्ना बंद हो जाएगा फ्री राशन

Ration Card Update : राशन कार्ड को अगर आप अपने आधार कार्ड से नहीं जोड़ पाएं हैं तो ये खबर आपके लिए है। सरकार की तरफ से E-KYC की सीमा बढ़ा दी गई है।

भोपालJun 16, 2024 / 08:18 pm

Himanshu Singh

ration card

ration card

Ration Card Update : राशनकार्ड धारकों के लिए एक बड़ी खबर सामने निकलकर सामने आई है। देश के करोड़ों लोगों को केंद्र सरकार की ओर फ्री में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। यदि आप भी इस राशन कार्ड योजना का लाभ ले रहे हैं और अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से नहीं जोड़ा है तो इस काम को तुरंत ही पूरा कर लें। इसकी लास्ट डेट 30 सितंबर 2024 रखी गई है। बता दें कि, मध्यप्रदेश में करोड़ों धारक राशन कार्ड का लाभ ले रहे हैं।

राशनकार्ड की E-KYC कराना जरुरी


खाद्य विभाग की तरफ से E-KYC कराने के लिए कहा गया है। ऐसा इसलिए कहा गया कि राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों का नाम अपडेट होता रहे। ताकि मृत्यु या तलाक होने पर कोई दूसरा उस व्यक्ति के नाम पर राशन ना ले पाए। जितने सदस्यों का नाम राशन कार्ड में दर्ज होता है उन सभी लोगों को E-KYC जरुरी है। फरवरी 2017 में पीडीएस के तहत लाभ लेने वाले राशन कार्ड धारकों को आधार कार्ड से लिंक कराना जरुरी हो गया है। अगर फ्री राशन चाहिए तो E-KYC जरुरी है।


मध्यप्रदेश में कैसे राशन कार्ड की E-KYC करें


राशन कार्ड की E-KYC के लिए आपको निकटम उचित मूल्य की दुकान पर जाना होगा। इसके लिए मध्यप्रदेश की https://rationmitra.nic.in/ वेबसाइट पर जाकर आप अपने हिसाब से जानकारी चेक करके E-KYC करवा सकते हैं। इसको अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड का अपडेट होना बेहद जरुरी है। उसमें जो फिंगरप्रिंट अपडेट है उसके हिसाब से राशन कार्ड में अपडेट किया जाएगा। अगर आपका फिंगरप्रिंट यानी बायोमेट्रिक अपडेट नहीं है तो आपको नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर आधार अपडेट कराना होगा।

Hindi News/ Bhopal / Ration Card : राशनकार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर! इस तारीख के पहले कर लें ये काम, वर्ना बंद हो जाएगा फ्री राशन

ट्रेंडिंग वीडियो