scriptElectricity bill- गर्मियों में बढ़ जाएगा! राहत पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 ट्रिक्स | save your electricity bill by using these tricks | Patrika News
भोपाल

Electricity bill- गर्मियों में बढ़ जाएगा! राहत पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 ट्रिक्स

बिजली के बिल Electricity bill की चिंता… (Worried about electricity bills)

भोपालMay 12, 2023 / 07:24 pm

दीपेश तिवारी

how_to_save_your_electricity_bill.png
भोपाल। मई में भी जारी बारिश के बाद अब जल्द ही तेज गर्मी के दर्शन हो सकते हैं, यहां तक की मौसम विभाग का भी मानना है कि 15 मई के बाद से गर्मी और लू की स्थिति आ सकती है। कुल मिलाकर आगामी दिनों में सूर्यदेव अपने तेवर दिखाने शुरू कर देंगें। ऐसी स्थिति में अनेक लोगों को एक बार फिर गर्मी में आने वाले अपने बिजली के बिल (Electricity bill) की चिंता सतानी शुरु कर देगी। वहीं यदि आपका भी गर्मियों में बिजली का बिल ज्यादा आता है, तो आज हम यहां आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपके घर में बिजली की खपत कम होगी। जिससे गर्मियों में भी आपके बिजली का बिल आपको टैंशन (Tension) नहीं दे पाएगा।

इस संबंध में बिजली के उपकरणों के जानकार एसके गुप्ता कहते हैं कि यदि आप बिजली के बिल से राहत पाना चाहते हैं तो कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें यदि आप जल्द ही कर लेंगे तो ये आपके बिजली के बिलों (Electricity bill) में कमी लाने में मदद करेंगे। उनका कहना है कि दरअसल गर्मी शुरू होते ही बिजली का इस्तेमाल भी बढ़ जाता है। ऐसे में लोग गर्मी से बचने के लिए एयर कंडीशनर, फ्रिज और कूलर का उपयोग करने लगते हैं, जिसके चलते बिजली की खप्त में वृद्धि हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी चंद जरूरी चीजों को ध्यान में रखेंगे, तो आप बिजली की खपत को कम कर आपके द्वारा भी बिजली का बिल (Electricity bill) काफी कम किया जा सकता है।

ये हैं टिप्स-

1. घर में बिजली के बोर्ड में जलने वाले लाल रंग के इंडीकेटर में बिजली की खपत होती है। इसीलिए यह जानना सबसे जरूरी है कि घर में इस्तेमाल होने वाले बिजली के उपकरणों का सही इस्तेमाल कैसे किया जाए।

इसके तहत जरूरत खत्म होते ही तुरंत बिजली के उपकरणों को बंद कर दें, इससे बिजली की खप्त में कमी आएगी। ध्यान रहे कि घरों में इस्तेमाल होने वाले हर उपकरण पर लिखा होता है कि वह कितने वॉट बिजली खर्च करता है।

2. गर्मी शुरू होने से पहले अगर एसी की सर्विस करा ली जाए और फिल्टर को बदल दिया जाए तो बिजली की खप्त को 15 से 20 फीसदी तक घटाया जा सकता है। क्योंकि ऐसा करने से बिजली की खपत घटती है।

3. पानी की गर्मियों में ज्यादा जरूरत पड़ती है, ऐसे में पाइप लाइन सही करने के साथ ही पानी की मोटर की ऑयलिंग भी गर्मी आने से पूर्व ही करा लें। इससे भी काफी बिजली बचाई जा सकती है। इसके अलावा यदि घरों में सोलर पैनल लगा लिए जाएं तो गर्मी में काफी बिजली पैदा कर महंगी बिजली की खपत घटाई जा सकती है।

4. गुप्ता के अनुसार गर्मियों में कपड़े ज्यादा गंदे होते हैं, और उनको धोने के लिए वाशिंग मशीन ज्यादा चलाती पड़ती है। ऐसे में वाशिंग मशीन की सर्विस करा लेने से भी बिजली की खपत कम हो जाएगी।

वहीं घर की बल्ब और ट्यूब लाइट की जगह एलइडी लगा लें। 5 वॉट का एलइडी 20 से 25 वॉट के सीएफएल के बराबर रोशनी देता है और बिजली की खपत को आधे से भी कम कर देता है।

5. आम तौर पर घर में इस्तेमाल होने वाला टीवी 100 वॉट का होता है। अगर आप इसका हर रोज 10 घंटे इस्तेमाल करते हैं तो इसका मतलब हुआ कि आप रोज इसमें 1 यूनिट बिजली की खपत करते हैं। इस प्रकार महीने में 30 यूनिट बिजली की खपत हुई। अन्य उपकरणों के बारे में भी ऐसे ही जानकर आप अपनी बिजली की खप्त को बिना कटौती कम कर सकते हैं, यानि केवल उन्हें फालतु न जलने या चलने दें।

https://youtu.be/WoI6b80UogQ

Hindi News/ Bhopal / Electricity bill- गर्मियों में बढ़ जाएगा! राहत पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 ट्रिक्स

ट्रेंडिंग वीडियो