scriptचयनित शिक्षकों के लिए खुशखबरी : 15 हजार से ज्यादा पदों पर होने वाली है भर्ती, तैयारी शुरू | selected teachers recruitment going on for more than 15 thousand posts | Patrika News
भोपाल

चयनित शिक्षकों के लिए खुशखबरी : 15 हजार से ज्यादा पदों पर होने वाली है भर्ती, तैयारी शुरू

स्कूली शिक्षा में एक तरफ जहां कई पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। वहीं, दूसरी तरफ उच्च शिक्षा विभाग में भी 15 हजार से अधिक पदों पर इस साल भर्ती प्रक्रिया का ऐलान किया गया था।

भोपालJul 31, 2022 / 12:04 pm

Faiz

News

चयनित शिक्षकों के लिए खुशखबरी : 15 हजार से ज्यादा पदों पर होने वाली है भर्ती, तैयारी शुरू

भोपाल. मध्य प्रदेश के स्कूली शिक्षा में एक तरफ जहां कई पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। वहीं, दूसरी तरफ उच्च शिक्षा विभाग में भी 15 हजार से अधिक पदों पर इस साल भर्ती प्रक्रिया का ऐलान किया गया था। दरअसल, मध्य प्रदेश सरकार एक तरफ जहां प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में 14000 शिक्षक नियुक्त करने की तैयारी कर रही है। तो वहीं, 1500 अधिक पदों पर उच्च शिक्षा विभाग भर्तियां होने की प्रबलता है।


वहीं, इससे पहले MPTET 2018 उम्मीदवारों को शिवराज सरकार की ओर से बड़ी राहत दी गई है। दरअसल, राज्य शासन ने MPTET 2018 के उम्मीदवारों की पात्रता वैधता की समय सीमा को 3 साल से बढ़ाकर 5 साल कर दिया गया है। इसके अलावा आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए भी न्यूनतम 90 अंक को घटाकर 75 कर दिया गया है। इस बड़े संशोधन के बाद वंचित वर्गों को नई भर्तियों में लाभ मिल सकेगा। माना जा रहा है कि, जल्दी ही स्कूल शिक्षा विभाग कई पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरु करने जा रहा है।

मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूल में पढ़ाई की व्यवस्था को सुधारने के लिए प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में 14 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। इसमें शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के उन अभ्यर्थियों को भी शामिल किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी शुरू किया गया है। वहीं, अब चयनित शिक्षक अगस्त 2024 तक इसकी पात्रता रखेंगे।

इसके अलावा माध्यमिक शिक्षक वर्ग 2 की परीक्षा परिणाम की घोषणा 26 अक्टूबर 2019 को की गई थी। वहीं, ऐसे उम्मीदवारों की वैधता अवधि बढ़कर 26 अक्टूबर 2025 हो गई है। अभी मध्य प्रदेश के शासकीय स्कूल में 80 हजार से ज्यादा शिक्षकों की कमी है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 20 हजार अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। हालांकि अतिथि शिक्षकों के अलावा 14 हजार शिक्षकों की भर्ती अलग से करने का फैसला लिया गया है, जिसमें 7 हजार उच्च माध्यमिक शिक्षक समेत 5 हजार माध्यमिक शिक्षक के पदों पर भर्ती होगी।


फिर भी रहेगा हजारों शिक्षकों का अभाव

हालांकि अभी इनकी नियुक्ति प्रक्रिया को लेकर संशय बरकरार है। दस्तावेज सत्यापन और तिथियों की घोषणा के लिए उम्मीदवारों को थोड़ा इंतजार करना होगा। ये भी बता दें कि, मौजूदा समय में कई शासकीय स्कूल अतिथि शिक्षकों के भरोसे संचालित किए जा रहे हैं। 40 हजार से ज्यादा पदों पर अतिथि शिक्षक काम कर रहे हैं। वही 20 हजार की नियुक्तियां हो रही हैं। अतिथि शिक्षक होने के बावजूद मध्य प्रदेश में 40 हजार से ज्यादा शिक्षकों का अभाव रहेगा।

 

अब राशन दुकान पर कम दाम पर मोबाइल डाटा भी मिलेगा, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8clcdh

Home / Bhopal / चयनित शिक्षकों के लिए खुशखबरी : 15 हजार से ज्यादा पदों पर होने वाली है भर्ती, तैयारी शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो