scriptselected teachers recruitment going on for more than 15 thousand posts | चयनित शिक्षकों के लिए खुशखबरी : 15 हजार से ज्यादा पदों पर होने वाली है भर्ती, तैयारी शुरू | Patrika News

चयनित शिक्षकों के लिए खुशखबरी : 15 हजार से ज्यादा पदों पर होने वाली है भर्ती, तैयारी शुरू

स्कूली शिक्षा में एक तरफ जहां कई पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। वहीं, दूसरी तरफ उच्च शिक्षा विभाग में भी 15 हजार से अधिक पदों पर इस साल भर्ती प्रक्रिया का ऐलान किया गया था।

भोपाल

Published: July 31, 2022 12:04:52 pm

भोपाल. मध्य प्रदेश के स्कूली शिक्षा में एक तरफ जहां कई पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। वहीं, दूसरी तरफ उच्च शिक्षा विभाग में भी 15 हजार से अधिक पदों पर इस साल भर्ती प्रक्रिया का ऐलान किया गया था। दरअसल, मध्य प्रदेश सरकार एक तरफ जहां प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में 14000 शिक्षक नियुक्त करने की तैयारी कर रही है। तो वहीं, 1500 अधिक पदों पर उच्च शिक्षा विभाग भर्तियां होने की प्रबलता है।

News
चयनित शिक्षकों के लिए खुशखबरी : 15 हजार से ज्यादा पदों पर होने वाली है भर्ती, तैयारी शुरू


वहीं, इससे पहले MPTET 2018 उम्मीदवारों को शिवराज सरकार की ओर से बड़ी राहत दी गई है। दरअसल, राज्य शासन ने MPTET 2018 के उम्मीदवारों की पात्रता वैधता की समय सीमा को 3 साल से बढ़ाकर 5 साल कर दिया गया है। इसके अलावा आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए भी न्यूनतम 90 अंक को घटाकर 75 कर दिया गया है। इस बड़े संशोधन के बाद वंचित वर्गों को नई भर्तियों में लाभ मिल सकेगा। माना जा रहा है कि, जल्दी ही स्कूल शिक्षा विभाग कई पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरु करने जा रहा है।

मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूल में पढ़ाई की व्यवस्था को सुधारने के लिए प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में 14 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। इसमें शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के उन अभ्यर्थियों को भी शामिल किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी शुरू किया गया है। वहीं, अब चयनित शिक्षक अगस्त 2024 तक इसकी पात्रता रखेंगे।

यह भी पढ़ें- भारत का एकमात्र अनोखा मंदिर, जहां साल में सिर्फ एक बार ही होते हैं भगवान शिव के दर्शन, खास है सावन का तीसरा सोमवार


उम्मीदवारों की बढ़ी वैधता

इसके अलावा माध्यमिक शिक्षक वर्ग 2 की परीक्षा परिणाम की घोषणा 26 अक्टूबर 2019 को की गई थी। वहीं, ऐसे उम्मीदवारों की वैधता अवधि बढ़कर 26 अक्टूबर 2025 हो गई है। अभी मध्य प्रदेश के शासकीय स्कूल में 80 हजार से ज्यादा शिक्षकों की कमी है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 20 हजार अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। हालांकि अतिथि शिक्षकों के अलावा 14 हजार शिक्षकों की भर्ती अलग से करने का फैसला लिया गया है, जिसमें 7 हजार उच्च माध्यमिक शिक्षक समेत 5 हजार माध्यमिक शिक्षक के पदों पर भर्ती होगी।


फिर भी रहेगा हजारों शिक्षकों का अभाव

हालांकि अभी इनकी नियुक्ति प्रक्रिया को लेकर संशय बरकरार है। दस्तावेज सत्यापन और तिथियों की घोषणा के लिए उम्मीदवारों को थोड़ा इंतजार करना होगा। ये भी बता दें कि, मौजूदा समय में कई शासकीय स्कूल अतिथि शिक्षकों के भरोसे संचालित किए जा रहे हैं। 40 हजार से ज्यादा पदों पर अतिथि शिक्षक काम कर रहे हैं। वही 20 हजार की नियुक्तियां हो रही हैं। अतिथि शिक्षक होने के बावजूद मध्य प्रदेश में 40 हजार से ज्यादा शिक्षकों का अभाव रहेगा।

अब राशन दुकान पर कम दाम पर मोबाइल डाटा भी मिलेगा, देखें वीडियो

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.