शिक्षकों की भर्ती शुरू, तुरंत ऐसे करें अप्लाई

शिक्षकों की भर्ती शुरू, तुरंत ऐसे करें अप्लाई

Deepesh Tiwari | Updated: 29 Sep 2018, 03:40:59 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू, अतिथि शिक्षकों को भी मिलेगी छूट...

भोपाल। लंबे समय से शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। दरअसल चुनाव से पहले सरकार ने लम्बे अंतराल के बाद शिक्षकों की भर्ती का रास्ता खोल दिया है, 17000 उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती कार्यक्रम घोषित करने के बाद अब प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

वहीं माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा का क्रम अगले साल 19 जनवरी 2019 से शुरू होगा। जबकि माध्यमिक शिक्षकों को वेतनमान 32800 रुपए फिक्स और भत्ता दिया जाएगा।

पीईबी द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार 5670 माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए 28 सितम्बर से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। वहीं इसमें आवेदक 12 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा 17 अक्टूबर तक आवेदन में संशोधन कर सकेंगे।

बताया जाता है कि पात्रता परीक्षा में पास होने के लिए अनारक्षित वर्ग को 50 फीसदी एवं आरक्षित वर्ग को 60 फीसदी अंक अनिवार्य रूप से लाने होंगे। कम अंक आने पर पात्रता परीक्षा से वंचित हो जाएंगे।

 

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: School Teacher

आरक्षित वर्ग को 5 प्रतिशत छूट, अतिथि शिक्षकों को आयु में छूट ...
सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे ऐसे अतिथि शिक्षक जिन्होंने न्यूनतम तीन शैक्षणिक सत्रों में एवं न्यूनतम 200 दिन स्कूल में अध्यापन कार्य किया हो। उसे अायु सीमा में 9 वर्ष की छूट रहेगी।

वहीं 25 प्रतिशत खाली पद आरक्षित किए जाएंगे। आरक्षित वर्ग (अजा-अजजा, अन्य पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग) को शैक्षणिक योग्यता के अर्हताकारी अंकों में पांच फीसदी की छूट दी जाएगी।

जबकि सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए चयन परीक्षा में 60 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है। वहीं बताया जाता हे कि प्रदेश के आरक्षित वर्ग अजा-अजजा, अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी 50 फीसदी अंक लाने पर पास माने जाएंगे, हालांकि अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों को ये लाभ नहीं मिलेगा।

तय नहीं कब होगी नियुक्ति प्रक्रिया...
चुनाव से ठीक पहले परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया गया है। हालांकि चयन परीक्षा के नतीजे अगले साल (2019) में ही आएंगे और फिर नियुक्ति प्रक्रिया कब शुरू होगी, यह अब तक तय नहीं है!

ये भी है खास...
इस परीक्षा में न्यूनतम 21 साल के अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। जबकि अधिकतम आयु सामान्य प्रशासन विभाग के नियम अनुसार रहेगी। अतिथि शिक्षकों को आयुसीमा में नौ साल की छूट दी जा रही है। बशर्ते, उन्होंने तीन शैक्षणिक सत्रों में कम से कम 200 दिन काम किया हो।


यहां देखें पूरी जानकारी : Middle School Teacher

अाॅनलार्इन आवेदन शुल्कः
कियोस्क के माध्यम से आॅनलाइन भरने वाले अभ्यर्थियों के लिए एमीआॅनलाइन का पोर्टल शुल्क रूपए.70/- देय होगा। इसके अतिरिक्त रस्टिर्ड सिटीजन यूजर के माध्यम से लागिन कर फार्म भरने पर पोर्टल शुल्क रूपए.40/- देय होगा। परीक्षा शुल्क: 570/- रूपए

 

ऐसे करें आवेदन...

इच्छुक व योग्य उम्मीदवार संस्थान की वेबसाइट www.vyapam.nic.in, www.peb.mp.gov.in के माध्यम से आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

जरूरी तिथिः

- आवेदन भरने की अंतिम तिथिः 12 अक्टूबर 2018

- अावेदन पत्र में संशोधन करने की अंतिम तिथिः 17 अक्टूबर 2018

- परीक्षा दिनांक: 19 जनवरी 2018।

- एडमिट कार्ड जारी: जनवरी 2018।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned