scriptक्या आप भी करते हैं घरेलू मास्‍क का इस्‍तेमाल? हां, तो जरूर जान लें ये बातें | these important things to know before use homemade mask | Patrika News

क्या आप भी करते हैं घरेलू मास्‍क का इस्‍तेमाल? हां, तो जरूर जान लें ये बातें

locationभोपालPublished: Jun 06, 2020 07:15:23 pm

Submitted by:

Faiz

घरेलू मास्क का इस्तेमाल आपको संक्रमण से बचाए रखने में कारगर तो है, लेकिन इसके साथ आपको कुछ सावधानियां बरतनी भी जरूरी हैं। आइये जान लें उन सावधानियों के बारे में…।

news

क्या आप भी करते हैं घरेलू मास्‍क का इस्‍तेमाल? हां, तो जरूर जान लें ये बातें

भोपाल/ देशभर के साथ साथ मध्य प्रदेश में भी कोरोना वायरस बहुत तेजी से अपने पाव पसार रहा है। सरकार और स्वास्थ विशेषज्ञों द्वारा लगातार खुद को संक्रमण से बचाए रखने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की जा रही है। इसी को देखते हुए देशबर में लॉकडाउन किया गया है, जिसके पांचवे चरण में केन्द्र सरकार द्वारा जून माह के लिए अनलॉक-1 की घोषणा की है। साथ ही, संक्रमण से बचने के लिए लोगों से चेहरे पर मास्क लगाने की भी अपील की गई है। हालांकि, राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई इलाकों में बाज़ार में मिलने वाले मेडिकल मास्क की कमी देखी जा रही है, ऐसे में कई लोग खुद को संक्रमण से बचाने के लिए घर में ही मास्क तैयार करके उसका इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि, ये मास्क भी बहुत हद तक कारगर तो है, लेकिन इसके साथ आपको कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं। आइये जान लें उन सावधानियों के बारे में…।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब मोबाइल बनेगा मरीज का मददगार, एक क्लिक पर आप जान सकेंगे जरूरत का बेस्ट अस्पताल



घरेलू मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो रखें इन बातों का ख्याल


-सेनेटाइजेशन जरूरी

फेस कवर के नम या भारी महसूस होने पर उसे तुरंत बदल दें। कई मास्क ऐसे कपड़ें के होते हैं कि उन्हें धोया जा सकता है, तो ऐसा महसूस होने पर उन्हें जरूर धो लें।

-इस्‍तेमाल करने के बाद धुलें

एक बार इस्‍तेमाल करने के बाद बिना धुले फेस कवर दोबारा नहीं पहनें।

-किसी के साथ साझा नहीं करें

अपनी पर्सनल हाइजीन को मेनटेन करें। अपना पहना हुआ मास्‍क किसी और के साथ साझा न करें। हर समय अपने ही मास्क का इस्तेमाल करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो