scriptलिवर कमजोर पड़ने से पहले मिलने लगते हैं ये संकेत, भूलकर भी इन्हें न करें नज़रअंदाज | These signs start before the liver becomes weak | Patrika News

लिवर कमजोर पड़ने से पहले मिलने लगते हैं ये संकेत, भूलकर भी इन्हें न करें नज़रअंदाज

locationभोपालPublished: Nov 03, 2019 06:16:42 pm

Submitted by:

Faiz

लिवर किसी भी खराबी आने से पहले हमें संकेत देने लगता है, आज हम उन्हीं संकेतों को समझेंगे, ताकि किसी को इस समस्या के चलते बड़ा नुकसान होने से बचा सकें।

health news

लिवर कमजोर पड़ने से पहले मिलने लगते हैं ये संकेत, भूलकर भी इन्हें न करें नज़रअंदाज

भोपाल/ लिवर हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक होता है। इसपर शरीर की 500 से भी अधिक कार्यप्रणालियां चलाने का प्रभार होता है। मुख्य रूप से ये शरीर का रक्त साफ करने के साथ साथ डाइजेशन सिस्टम व्यवस्थित रखने का भी काम करता है। शरीर से अनावश्यक या विषैले पदार्थ बाहर करने का काम भी लिवर ही निभाता है। लिवर में कोई भी छोटी से छोटी समस्या नजहअंदाज करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि, देखा गया है कि, व्यस्तताओं या लापरवाही के कारण कई लोग छोटी मोटी समस्याओं को नज़रअंदाज कर देते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि, लिवर किसी भी खराबी आने से पहले हमें संकेत देने लगता है, आज हम उन्हीं संकेतों को समझेंगे, ताकि किसी को इस समस्या के चलते बड़ा नुकसान होने से बचा सकें।

 

पढ़ें ये खास खबर- कैल्शियम की कमी तेजी से दूर करती हैं ये चीजें, खोखली हड्डियां भी हो जाएंगी मजबूत


ये है लिवर का काम

दरअसल, हमारी ओर खाई गई कोई भी चीज हमारी आंतों में जाती है। वहां मौजूद एंजाइम्स उसे बारीक कणों में तोड़ते हैं, ताकि खाना अच्छी तरह डाइजेस्ट हो सके। फिर आंतों से आधा पचा हुआ खाना लिवर में जाकर स्टोर होता हैं। लिवर अधपचे खाने को अपने अंदर स्टोर कर लेता है और रक्त प्रवाह के जरिए खाने में मौजूद सभी विटामिन्स व माइक्रोन्यूट्रीएंट्स को हमारे शरीर के सभी अंगो तक पहुंचाने का काम करता है, जहां इन तत्वों की जरूरत होती है। दूसरा लिवर शरीर से उन सभी विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है जो पानी में घुलनशील होते है। फिर लिवर इन पदार्थों को किडनी में ट्रांस्फर करता है जहां से ये यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब महा-तूफान बरपा सकता है कहर, भारी बारिश के साथ होगी ओले की बरसात


डैमेज लिवर का कारण है ये वायरस

वैसे तो लिवर में किसी भी तरह की खराबी गलत खानपान और दिनचर्या से होती है। हालांकि, इसके अलावा एक जैविक कारण भी है जो हमारे लिवर को नुकसान पहुंचाती है। जैविक रूप से खराब लिवर की वजह प्रोटोजोआ प्रजाति के परजीवी कीटाणु माना जाता है। इस समस्या को एमेबिक लिवर एब्सेस कहा जाता है। इसके अलावा टीबी होने पर उसके वायरस लिवर को भी प्रभावित करते हैं, जो लिवर खराब होने का कारण बन जाता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- जानलेवा हवा में सांस ले रही है 40% आबादी, राजधानी के हुए बुरे हालात

 

लिवर खराब होने से पहले देता है ये संकेत

-त्वचा पर पड़ने लगती हैं नीली रेखाएं

अगर आपको, आपकी या किसी अन्य व्यक्ति की त्वचा पर मकड़ी के जाल जैसी नीली रेखाएं दिखाई देती हैं, आमतौर पर ये रेखाएं चेहरे और पैरों में दिखाई देती हैं। कई लोग इसे बुढ़ापे की निशानी या मामूली समस्या समझकर नज़रअंदाज कर देते हैं। लेकिन, इस समस्या को नज़रअंदाज करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ओएस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ने से शरीर पर नीली रेखाएं दिखाई पड़ने लगती है। ऐसे में तुरंत चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।


-खुजली की समस्या

वैसे तो खुजली एक आम समस्या है, लेकिन लंबे समय तक रहने वाली इस समस्या का इलाज के बावजूद भी हल नहीं निकले तो ये गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं। कई बार लिवर कमजोर होने के कारण इसमें बनने वाला बाइल जूस आपके खून में घुलने लगता है। ये बाइल जूस जब अधिक मात्रा में स्किन में ठहर जाता है तो खुजली होने लगती है।


-मुंह से आए बदबू

अगर आपकी सांस व मुंह से बदबू आती है तो इसे किसी और बात के साथ जोड़कर न देखे और न ही इग्नोर करें, क्योंकि मुंह से आने वाली बदबू लिवर की समस्या का संकेत भी हो सकती है। लिवर सिरोसिस समस्या होने पर खून में मौजूद डाईमिथाइल सल्फाइड के कारण सांसों से फलों जैसी खुश्बू आने लगती है।


-खून बहने पर न रूके

अगर मामूली सी चोट लगने पर भी शरीर से ज्यादा खून निकलने लगता है तो यह संकेत कमजोर लिवर की तरफ इशारा करता है। दरअसल, हमारा लिवर एक ऐसा प्रोटीन बनाता है जो खून को जमाने में मदद करता है। जब लिवर खराब होता है तो शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है, इसलिए इस बात को इग्नोर न करते हुए तुरंत लिवर टेस्ट करवाए।


-चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे

चेहरे पर अचानक भूरे या काले रंग के दाने या दाग-धब्बे नजर आने लगे तो इसे अपनी ब्यूटी प्रॉब्लम से न जोड़कर देखे क्योंकि जब हमारे शरीर को कोई हिस्सा खराब या कमजोर पड़ जाता है तो उसका सीधा कर चेहरे पर नजर आता है। ऐसे ही जब आपका लिवर ठीक से काम नहीं करता तो इसमें ओएस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ने लगती है जिस कारण शरीर में टायरोनेज नाम का तत्व बढ़ जाता है। इस तत्व के बढ़ने से चेहरे पर दाग-धब्बे व छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं।


-हथेलियां लाल पड़ना

कई बार हाथों की हथेलियां लाल पड़ जाती हैं जिसे हम खून से जोड़कर देखते है लेकिन आपको बता दे कि अगर हाथों की हथेलियां लाल या उनमें जलन व खुजली रहती है तो ये लीवर डैमेज की तरफ इशारा करती हैं। दरअसल, जब खून में हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं तब इस तरह का संकेत देखने को मिलता है। ऐसे में देरी न करते हुए तुरंत डॉक्टर्स से संपर्क करें।

ट्रेंडिंग वीडियो