scriptसुबह खाली पेट ये 5 चीज़ें खाना हो सकता है ख़तरनाक, अभी से करें अवॉयड, वरना हो सकता है कैंसर | things should not eat empty stomach | Patrika News

सुबह खाली पेट ये 5 चीज़ें खाना हो सकता है ख़तरनाक, अभी से करें अवॉयड, वरना हो सकता है कैंसर

locationभोपालPublished: Jul 05, 2018 03:36:53 pm

Submitted by:

Faiz

सुबह खाली पेट ये 5 चीज़ें खाना हो सकता है ख़तरनाक, अभी से करें अवॉयड, वरना हो सकता है कैंसर

not eat empty in stomach

सुबह खाली पेट ये 5 चीज़ें खाना हो सकता है ख़तरनाक, अभी से करें अवॉयड, वरना हो सकता है कैंसर

भोपालः आजकल की भागदोड़ भरी जिंदगी में लोगों की दिनचर्या काफउी बिगड़ गई है। ज्यादातर लोगों का खानपान इसके कारण काफी प्रभावित होता है। सुबह का नाश्ता हमारे लिए बेहद जरूरी होता है, लेकिन व्यस्तता के चलते कई लोग नाष्ता करते ही नहीं हैं। लेकिन सुबह का पहला नाश्ता हमारी बॉडी को पूरे दिन एनर्जी देता रहता है। जिससे हम पूरे दिन एक्टिव रहते है। हालांकि, कई लोग ऐसे भी हैं जो सुबह उठकर खाली पेट कई ऐसी चीजें भी खा लेते हैं, जो उनके लिए नुकसानदायक होती है।

अनजाने में तो नहीं हो रही यह भूल

ज्यादातर लोगों का शेड्यूल सुबह के समय में काफी तंग होता है। इसी जल्दबाजी में ऑफिस जाने वाले बड़े हों, या स्कूल जाने वाले बच्चे। जल्दबाजी में इनके हाथ जो लगता है वही खा लेते हैं। अनजाने में लोगों को इस बात का ध्यान भी नही रहता कि, यह चीज खाली पेट खाना स्वास्थ्य के लिए कितना नुकसानदायक साबित हो सकता है। आज हम आपको ऐसी पांच चीजों के बारे में बताने वाले हैं जो खाली पेट खाने की वजह से आपके स्वास्थ्य पर बहुत असर डाल सकती हैं।

-मसालेदार खाना

अगर आप किसी भी डाइटीशियन या डॉक्टर से सलाह लेंगे तो वह आपसे कहेगा कि, मसालेदार खाने से सभी को हमेशा दूरी बनाए रखना चाहिए, इसका सेहत पर काफी दुष्प्रभाव पड़ सकता है। अगर आप भी सुबह खाली पेट मसालेदार नाश्ता करते हैं, तो इससे आपको दिनभर एसिडिटी का सामना करना पड़ सकता है और इसकी वजह से पेट में अल्सर जैसी घातक बीमारियां बन सकती हैं।

– सॉफ्ट ड्रिंक्स

ज्यादातर लोगों को कोल्ड्रिंग बेहद पसंद होती है। उन्हें जब भी कोल्ड्रिक पीने का मौका मिलेगा वह उसे मिस नहीं करेंगे। खाली पेट पानी पीने से आपको बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि सॉफ्ट ड्रिंक्स में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है, जिसकी वजह से आपको गैस और उल्टी की शिकायत बन सकती है।

-ठंडे पेय पदार्थ

डॉक्टर की सलाह माने तो वह यही कहेगा कि, खाली पेट कभी भी कोई ठंडा पेय पदार्थ नहीं पीना चाहिए। ठंडे पेय पदार्थ जिन्हें कोल्ड बेवरेज के नाम से भी जानते हैं। सुबह सुबह खाली पेट ठंडे पेय पदार्थ पीने की वजह से आपके पाचन शक्ति घटती है। ठंडे पेय पदार्थ आपके पेट के उस हिस्से को इफेक्ट करते हैं जो आपके शरीर की पाचन क्रिया को बनाए रखने में मदद करते हैं। ठंडे पेय पदार्थ की जगह आप ग्रीन टि या हल्के गर्म पानी से अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं यह आपके लिए बेहतर होगा।

-खट्टे फल

फल हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं, लेकिन कई फल ऐसे भी होते हैं, जो किसी सीमित समय में खट्टे भी रहते हैं। कुछ खट्टे फल ऐसे भी हैं, जिन्हें सुबह खाली पेट खाने से आपकी पाचन शक्ति कमज़ोर हो जाएगी। इन फ खट्टे फलों में नींबू, संतरा और अमरूद जैसे फल सुबह खाली पेट ज्यादा मात्रा में खाने से फाइबर और फ्रुक्टोज तो मिलता है, लेकिन यह फ्रूट आपकी पाचन शक्ति को कमजोर कर देगा।

– कॉफी

कई लोगों की सुबह उठकर खाली पेट कॉफी पीने की आदत होती है, लेकिन यह आदत काफी हानिकारक होती है। सुबह सुबह खाली पेट कॉफी पीने से आपको एसिडिटी हो सकती है और कॉफी आपके शरीर में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्त्रोत रोक देती है। हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्त्रोत की रुकने की वजह से आमतौर पर बॉडी का पाचन तंत्र बिगड़ने के कारण एसिडिटी की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो