मिशन बंगाल के लिए एमपी के तीन नेताओं को सौंपा गया प्रभार, एक पीएम तो एक शाह की पसंद

राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय मध्यप्रदेश से ज्यादा बंगाल के सक्रिय हैं।

By: Pawan Tiwari

Published: 18 Dec 2020, 01:42 PM IST

भोपाल. पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। भाजपा ने इसके लिए फार्मूला 23 बनाया है। इसमें मध्य प्रदेश के तीन नेता शामिल किया गया है। कैलाश विजयवर्गीय के पास पहले से ही बंगाल का प्रभार है। राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय मध्यप्रदेश से ज्यादा बंगाल के सक्रिय हैं। बंगाल में जीत दर्ज करने के लिए 5 केंद्रीय पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया था। अब इनकी संख्या बढ़ाकर 12 कर दी है।

मध्य प्रदेश से केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल और मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को शामिल किया गया है। मिश्रा पिछले एक माह से बंगाल के लगातार दौरे कर रहे हैं। अब पार्टी ने पर्यवेक्षक की ज़िम्मेदारी सौंपी है। विजयवर्गीय सहित तीनों नेता की रिपोर्टिंग सीधे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा को होगी।

बंगाल में कितनी सीटें
पार्टी सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल में कुल 294 सीटों में कम से कम 200 सीटें जीतने का टारगेट रखा है। इसके मद्देनज़र बीजेपी ने हर जिले पर फोकस करने के लिए 'फार्मूला 23' बनाया है। इसमें अलग-अलग नेताओं को ज़िम्मेदारी सौंपी गई है।

मोदी की पसंद है पटेल, शाह को मिश्रा पर भरोसा
बंगाल चुनाव के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक बनाए गए प्रहलाद पटेल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पसंद हैं, जबकि नरोत्तम मिश्रा पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भरोसा है, इसलिए दोनों नेता मिशन बंगाल में शामिल किए गए हैं। दरअसल, पटेल को मध्य प्रदेश के अलावा दूसरे राज्यों के विधानसभा चुनाव में भाजपा के लिए काम करने का अनुभव रहा है। उन्हें मणिपुर का प्रभारी बनाकर भेजा गया था और वहां के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने शानदार जीत दर्ज की थी।

नरोत्तम मिश्रा के पास भी था यूपी का प्रभार
लोकसभा चुनाव के समय नरोत्तम मिश्रा को लोकसभा चुनाव में उत्तरप्रदेश का उप प्रभारी बनाया गया था। लोकसभा चुनाव में भाजपा ने जीत दर्ज की थी। नरोत्तम मिश्रा मध्यप्रदेश में लोटस ऑपरेशन में भी सक्रिय भूमिका निभाई थी।

Amit Shah Narendra Modi
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned