scriptस्कूली बच्चों सहित रहवासी जान जोखिम में डालकर करते हैं पटरी पार | Train accident 5 dead in one month | Patrika News

स्कूली बच्चों सहित रहवासी जान जोखिम में डालकर करते हैं पटरी पार

locationभोपालPublished: Nov 10, 2019 08:48:50 am

Submitted by:

Mukesh Vishwakarma

अनदेखी: रेल की पटरियों पर लगातार हो रहे हादसे, एक माह में 5 की मौत

स्कूली बच्चों सहित रहवासी जान जोखिम में डालकर करते हैं पटरी पार

स्कूली बच्चों सहित रहवासी जान जोखिम में डालकर करते हैं पटरी पार

भोपाल/मंडीदीप. शहर में स्टेशन रोड पर रेलवे ओवरब्रिज के नीचे खुली पटरियां हादसों का कारण बन रही है। यहां स्कूली बच्चों सहित रहवासी अंडरपास नहीं होने पर जान जोखिम में डालकर पटरियां पार कर रहे हैं। सोमवार सुबह भी एक अज्ञात व्यक्ति की पटरियां पार करते समय ट्रेन से टकराने से मौत हो गई। इससे पहले बीते एक माह में यहां चार मौतें ओर हो चुकी हैं।

रेलवे स्टेशन रोड पर वार्ड-1 और 5 के मध्य वार्ड पिपलिया गज्जू और दाहोद की ओर जाने के लिए रेलवे ओवरब्रिज बनाया गया है, लेकिन ब्रिज पर पैदल यात्रियों को चढऩे उतरने के लिए रेलवे लाइन के दोनों ओर कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

इसके चलते 24 घंटे आसपास रहने वाले लोग, स्कूली बच्चे, मवेशी अपनी जान जोखिम में डालकर ब्रिज के नीचे से पटरियां पार करते हैं और पटरी पार करते समय हादसों का शिकार हो जाते हैं। बीते एक माह में एक 17 वर्षीय किशोर, रतनपुर निवासी 58 वर्षीय भगवान सिंह परमार, वार्ड 23 निवासी, 48 वर्षीय राम सिंह साहू और 42 वर्षीय पर्वत पाल की मौत ट्रेन से टकराने से हो चुकी है।

अधूरे अंडरपास का निर्माण कार्य जल्द पूरा हो

रेलवे द्वारा स्टेशन रोड से पिपलिया गज्जू रोड की ओर जाने के लिए अंडरपास का निर्माण कराया जा रहा है, करीब छह माह पूर्व निर्माण एजेंसी ने रेलवे लाइनों के नीचे ब्लॉक भी डाल दिए हैं, लेकिन बारिश के चलते ड्रेनैज और एप्रोज रोड का काम पूरा नहीं हो सका।

सामाजिक कार्यकर्ता अमित तिवारी का कहना है कि जब तक लोगों को पटरी पार करने का सुरक्षित विकल्प नहीं मिलेगा वह अपनी जान जोखिम में डालकर पटरियां पार करते रहेगें। अब रेलवे अधिकारियों को गंभीरता दिखानी चाहिए और अधूरे अंडरपास का निर्माण पूर्ण कराना चाहिए। इससे लगातार हो रहे रेल हादसों पर अंकुश लग सकेगा।

पटरियों के दोनों ओर नहीं सुरक्षा के इंतजाम

रेलेव ने नगरीय क्षेत्र में पटरियों के दोनों ओर आम लोगों की आवाजाही रोकने के लिए किसी प्रकार के सुरक्षा इंतजाम नहीं किए हंै। रेलवे ने ओवरब्रिज बनाने के बाद फाटक बंद कर दिया, लेकिन दोनों ओर सुरक्षा दीवार नहीं होने से लोग बेरोकटोक पटरियों को पार करते हैं। वार्ड 05 निवासी रिजवान बताते हैं कि कई बार लोगों मोबाइल पर बात करते हुए पटरी पार करते हैं जिसके चलते ट्रेन का हार्न भी उन्हें सुनाई नहीं देता है और हादसे का शिकार हो जाते हैं।

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों से मंडीदीप में लगातार हो रहे रेल हादसों को लेकर चर्चा की है, अंडरपास के अधूरे काम को जल्द से जल्द पूरा करवाने का आश्वासन रेलवे अधिकारियों ने दिया है। – सुरेन्द्र पटवा, विधायक भोजपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो