scriptतेजी से वज़न घटाती है छोटी सी इलायची, बस इस तरह करना होता है इस्तेमाल | Weight Loss tips by Cardamom | Patrika News

तेजी से वज़न घटाती है छोटी सी इलायची, बस इस तरह करना होता है इस्तेमाल

locationभोपालPublished: May 26, 2019 01:17:19 pm

Submitted by:

Faiz

इलायची हमारे शरीर की चर्बी दूर करके वजन घटाने, कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को मेंटेन रखने, ग्‍लूकोज़ टॉलरेंस में सुधार करने का काम करती है। इससे डाइजेशन सिस्टम मजबूत होता है, परिणाम स्वरूप हमारा वजन कम होने लगता है।

health news

तेजी से वज़न घटाती है छोटी सी इलायची, बस इस तरह करना होता है इस्तेमाल

भोपालः खाने की सुगंध और स्वाद बढ़ाने से लेकर माउथफ्रेशनिंग के तौर पर इस्तेमाल किये जाने तक आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली इलायची हर भारतीय किचन के मसालों में आसाी से मिल जाती है। गर्मी के दिनों में चाय में इसका फ्लेवर चाय का स्वाद तो बढ़ाता ही है, साथ ही पेट की गर्मी के लिए भी बेहद मुफीद है। अकसर लोग इलायची के इतने ही फायदों के बारे में जानते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि, इलायची हमारे शरीर की चर्बी दूर करके वजन घटाने, कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को मेंटेन रखने, ग्‍लूकोज़ टॉलरेंस में सुधार करने का काम करती है। इससे डाइजेशन सिस्टम मजबूत होता है, परिणाम स्वरूप हमारा वजन कम होने लगता है। अगर अब भी आपको विश्वास नहीं हुआ कि, क्या वाकई इलायची से वजन घटाया जा सकता है, तो हम आपको कुछ कारण बताएंगे, जो ये स्पष्ट कर देंगे कि, वाकई इलायची वजन घटाने में मददगार हो सकती है।

1-शरीर से बाहर निकाले जहरीले पदार्थ

आयुर्वेद के मुताबिक, कुछ बीमारियों के कारण शरीर में जहरीले पदार्थ उत्पन्न होने लगते हैं, जिनसे ब्‍लड सर्कुलेशन तक गड़बड़ा जाता हैं। साथ ही, एनर्जी लेवल पर भी इसका गहरा असर पड़ता है। इलायची एक ऐसी चीज है जो अम्‍ल जैसे जहरीले तत्‍वों को भी कम करने में कारगर है। अगर आपको भी अम्‍ल की श‍िकायत है तो इलायची वाली मसाला चाय आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

2-ब्‍लोटिंग से छुटकारा

आमतौर पर खानपान में तेल मसालों का फर्क आने से अपच की समस्या हो जाती है। ऐसे में कई बार ब्‍लोटिंग यानी पेट फूलने लगता है। ऐसी स्थिति में इलायची बेहद कारगर औषधि का काम करती है। इसे हाजमें से संबंधित समस्याओं के लिए बढ़िया दवा माना जाता है। याद रख‍िए, अगर डाइजेशन ठीक होगा, तो खाना सही ढंग से पचेगा, इससे शरीर को जरूरी पोषण मिलेगा तो वजन अपने आप घटकर व्यवस्थित हो जाएगा।

3-अतिरिक्‍त पानी के शरीर से बाहर

मेडिकल साइंस मानता है कि, अगर शरीर में आवश्यक्ता से ज्यादा पानी जमा होने लगे तो व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है। इस समस्या का निराकण भी इलायची में ही छुपा है। आयुर्वेद के अनुसार, ये छोटी सी औषधि का नियमित सेवन करने से पैशाब ज्यादा आने लगता है। इससे शरीर में मौजूद बढ़ा हुआ तरल स्तर घटने लगता है, जिससे व्यक्ति का वजन घटता है।

4-शरीर से बाहर करे बैड कॉलेस्‍ट्रॉल

इलायची में पाए जाने वाले गुण शरीर का फैट काटने में कारगर होते हैं। जाहिर है कि, जब शरीर से फैट घटेगा, तो बेड कॉलेस्‍ट्रॉल लेवल भी कम होगा।


इस तरह घटाएं इलायची से वजन

वजन घटाने के लिए आपको बस इलायची को तोड़कर उसके बीज निकाल देने हैं। अब इन छिलकों को रातभर के लिएएक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर नहार मूंह इस पानी को पी लें। यहां आप इलायची पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप देखेंगे कि कुछ ही दिनो में आपका वजन घटने लगेगा। हालांकि, इस बात का विशेष ध्यान रखें कि, इस दौरान आपको गरिष्ठ, तेल-मसालेदार और फैटी खाने से बचना होगा। गेहूं से बनी रोटी को रात में खाने में परहेज करना होगा, क्योंकि रोटी काफी तेजी से फैट बढ़ाती है। इसलिए वजन घटाने के दौरान वजन बढ़ाने की चीजों का सेवन करने से इलाज कारगर नहीं होगा।


नोटः

ये लेख सामान्य जानकारी के लिए है। इसलिए इस लेख में दिए गए फेक्ट्स की पुष्टी पत्रिका नहीं करता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो