scriptइस तरह करें योगा की शुरुआत, फिट रहने का ये है परफेक्ट मंत्र, जानिए 10 आसान योगासन | Yoga benifits for health basicasanas that help you get started | Patrika News

इस तरह करें योगा की शुरुआत, फिट रहने का ये है परफेक्ट मंत्र, जानिए 10 आसान योगासन

locationभोपालPublished: Feb 26, 2020 05:22:30 pm

Submitted by:

Faiz

इन 10 आसान आसनों की मदद से आपका शरीर, दिल, मोटापा, शरीर दर्द, गठिया, मानसिक संतुलन बनाए रखता है।

health news

इस तरह करें योगा की शुरुआत, फिट रहने का ये है परफेक्ट मंत्र, जानिए 10 आसान योगासन

भोपाल/ आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में खुद को स्वस्थ रखने के लिए थोड़ी देर योग करना बेहद फायदेमंद होता है। अकसर लोग योग करना तो चाहते हैं लेकिन संबंधित स्टेप्स के फायदे और उनका सटीक तरीका न पता होने के कारण भी योग करने से बचते हैं। हालांकि, बताई जा रही इन 10 आसान आसनों की मदद से आपका शरीर, दिल, मोटापा, शरीर दर्द, गठिया, मानसिक संतुलन बनाए रखता है। वहीं, अनिद्रा में राहतयोग से शरीर में ऑक्सिजन की कमी पूरी होती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- ये 4 कलर कोड बताते हैं कि टूथपेस्ट केमिकल युक्त है या नहीं, सेहत पर पड़ता है इसका असर


शरीर को फिट तथा लचीला बनाए रखने के लिए योग करना बेहद जरूरी होता है। योग एक साधना है जो शरीर और मन को शांत रखने में मदद करता है। योगासन से आप शरीर को फिट रखने के साथ-साथ अपने शरीर को बीमारियों से भी मुक्त रख सकते हैं। नियमित योग करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। योग हमारे जीवन में कई तरह के परिवर्तन करने में सहायक होता है। इन सब बातों को जानकर अगर अब आपने भी योगा करने का मन बना लिया है तो आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि शुरुआत किन आसनों से करनी चाहिए, ताकि शुरुआत से ही शरीर पर सकारात्मक परिणाम नजर आने लगे। आइये जानें…।

 

पढ़ें ये खास खबर- किचन में छुपा है अरबपति बनने का राज, रसोई में तवे को ऐसे रखें आज, 12 काम की बातें

ये 10 आसन योगा की शुरुआत करने के लिए हैं बेस्ट

health news

1. एक शारीरिक क्रिया है सूर्य नमस्कार, ऐसे करें

सूर्य नमस्कार योगासनों में सर्वश्रेष्ठ योग माना जाता है। ये एक शारीरिक क्रिया है जो सूर्योदय के समय की जाती है। सूर्य नमस्कार में 12 क्रिया होती हैं। इससे पूरे शरीर में जोर पड़ता है, जो दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है।


2.शरीर में ऑक्सिजन की पूर्ति करता है शवासन, ऐसे करें

शवासन द्वारा शरीर में ऑक्सिजन पहुंचता है जो दिल की बीमारी के लिए बेहद फायदेमंद है। शवासन करने के लिए सबसे पहले आप जमीन पर सीधे लेट जाएं उसके बाद दोनों हथेलियों को खुला छोड़ दें फिर सांस अदर भरकर धीरे-धीरे सांस बाहर छोड़े ये योग आपको निरोग बनाने में मददगार है।

 

पढ़ें ये खास खबर- पेरों में दर्द है तो आ सकता है हार्ट अटैक, इस तरह पहचाने लक्षण और करें समाधान

3.सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है त्रिकोणासन, ऐसे करें

त्रिकोणासन स्वास्थ के लिए बहुत खास माना जाता है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। साथ ही ये दिल को दुरुस्त रखने में मदद करता है। त्रिकोणासन करने के लिए अपने पैरों को फैला कर सीधे खड़े हो जाएं। दोनों पैरों के बीच थोड़ा गैप रखें, उसके बाद बाएं हाथ को ऊपर ले जाते हुए कमर को दाएं झुकाएं फिर इसी प्रकार दूसरे हिस्से के साथ भी करें।


4.सेतुबंधासन से कम होता है स्ट्रेस, ऐसे करें

सेतुबंधासन से पीठ दर्द, हड्डी, गर्दन को फायदा मिलता है। सेतुबंधासन करने से स्ट्रेस कम होता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ये आसन करने के लिए पीठ के बल सीधे लेटें फिर अपने दोनों पैरों को मोड़ते हुए कमर के पास लाएं और कमर को उठा लें फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए उसी पोजीशन में आ जाएं।

 

पढ़ें ये खास खबर- कमजोर से कमजोर पाचन शक्ति भी हो जाएगी इतनी मजबूत, कि पत्थर भी कर दे हजम, जानिए कैसे


5.वीर भद्रासन से छाती कंधे और दिल को होता है लाभ, ऐसे करें

वीर भद्रासन से छाती कंधे और दिल को लाभ मिलता है। वीरभद्रासन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं फिर एक पैर पीछे की तरफ ले जाएं और दूसरे पैर को 90 डिग्री में मोड़ लें फिर दोनों हाथो को आगे की तरफ मोड़ते हुए उपर उठा लें। बारी-बारी से इस क्रिया को 5 मिनट तक दोहराएं।


6. अंजली मुद्रा में सीधे आसन पर बैठें

अंजली मुद्रा में सीधे आसन पर बैठ जाएं और दोनो हाथों को छाती के पास जोड़ लें उसके बाद सांस अंदर लें और फिर धीरे-धीरे सांस बाहर छोड़ें। ये आसान भले ही देखने में आसान लगे, लेकिन शरीर को स्वस्थ रखने में बेहद लाभकारी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- किडनी को पूरी तरह खराब कर देता है इन 3 चीजों का सेवन, आज ही छोड़ दें


7. भुजंगासन पेट, पीठ और कमर को रखता है फिट, ऐसे करें

भुजंगासन पेट, पीठ और कमर को फिट रखने का काम करता है इसको करने के लिए पेट के बल सीधे लेट जाएं दोनों हाथों को छाती के पास रखें और धीरे-धीरे अपने शरीर को ऊपर उठाए थोड़ी देर ऐसे ही रहे फिर वापस उसी पोजीशन में आ जाएं।


8.पश्चिमोत्तासन से शरीर होता है लचीला, ऐसे करें

पश्चिमोत्तासन से शरीर लचीला बनता है इससे दिल की धड़कने भी नियंत्रित रहती है। इस आसन को करने के लिए सीधे बैठ जाएं अपने दोनों पैरों को जोड़ के आगे रखें और बिना घुटने मोड़े अपनी नाक को घुटनों के पास लाएं।

 

पढ़ें ये खास खबर- कम हाइट के लोगों को वजन घटाने में क्यों होती है मुश्किल! जानिए कारण और Weight Loss के कारगर Tips


9. तड़ासन से शरीर होता है मजबूत, ऐसे करें

तड़ासन से शरीर मजबूत बनता है। इसको करने के लिए सीधे खड़े हो जाए और और दोनों पैरो को बाहर की और निकालें फिर हल्का स फैला लें और दोनों हाथों को ऊपर ले जाकर नमस्कार की अवस्था में जोड़ लें। फिर सांस अंदर की तरफ लें।


10. दंडासन से बढ़ती है स्मरण शक्ति, ऐसे करें

दंडासन से स्मरण शक्ति बढ़ती है। ये अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इस आसन को करने के लिए सीधा लेट जाएं दोनों हाथों और दोनों को पैरों को जमीन से जोड़ लें और पैरों के बल पर अपनी बॉडी का बैलेंस बनाएं, सिर को नीचे की तरफ झुका लें और कंधों पर बिलकुल भी जोर न दें।

ट्रेंडिंग वीडियो