scriptकम हाइट के लोगों को वजन घटाने में क्यों होती है मुश्किल! जानिए कारण और Weight Loss के कारगर Tips | Easy and herbal weight loss tips for short highted peoples | Patrika News

कम हाइट के लोगों को वजन घटाने में क्यों होती है मुश्किल! जानिए कारण और Weight Loss के कारगर Tips

locationभोपालPublished: Feb 02, 2020 08:39:30 pm

Submitted by:

Faiz

ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल तो करना चाहते हैं, लेकिन समय के अभाव के चलते इनमें से अकसर वजन घटाने के आसान उपाय ढूंढते हैं।

weight loss tips

कम हाइट के लोगों को वजन घटाने में क्यों होती है मुश्किल! जानिए कारण और Weight Loss के कारगर Tips

भोपाल/ आजकल की बिगड़ती दिनचर्या और बदलते खानपान के परिवेश के चलते लोगों में बज़न बढ़ने की समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है। दिनभर दुकान या ऑफिस में बैठकर गुजारने वाले लोग इस समस्या से अधिकतर ग्रस्त हैं। ऐसे लोग अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल तो करना चाहते हैं, लेकिन समय के अभाव के चलते इनमें से अकसर वजन घटाने के आसान उपाय ढूंढते हैं। हालांकि, ये बात हम सभी जानते हैं कि, मोटापा कम करने के लिए नियमित व्यायाम और डाइट का ध्यान रखना जरूरी होता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि, हमारा कद भी वजन को तेजी से कम करने या धीरे धीरे कम करने पर निर्भर करता है। ऐसी मान्यता है कि, कम हाइट वाले लोगों को बढ़ते वजन को कंट्रोल रखने या उसे घटाने में काफी परेशानी होती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- आपके BP को कंट्रोल करती हैं ये चीजें, कई बीमारियों से भी मिलता है छुटकारा


वजन का हाइट से क्या है रिश्ता?

अकसर लोग वजन कम करने या फिर मोटापा घटाने के लिए भाग-दौड़ करते हैं। कई लोग इसे लेकर कठोर डाइट प्लान भी फॉलो करते हैं, लेकिन कैसा होगा अगर आपको पता चले कि आपका वजन घटने की गति आपके कद पर निर्भर करती है! यहां हम बता रहे हैं कि कैसे आपकी हाइट आपके वजन घटाने के सपने पर हावी पड़ सकती है…।

 

पढ़ें ये खास खबर- सर्दियों के सुपरफूड हैं ये 3 चीजें, डाइट में शामिल करें, होंगे बेशुमार फायदे


short Heighted लोगों को क्यों होती है वजन घटाने में परेशानी

रिसर्च के मुताबिक, लम्बी हाइटा वाले लोगों का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है क्योंकि उनमें मांसपेशियां किसी कम हाइट के व्यक्ति के मुकाबले ज्यादा होती हैं। इससे उन्हें कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। किसी कम हाइट वाले व्यक्ति के मुकाबले लंबी हाइट वाले व्यक्ति की मांसपेशियां ज्यादा लचीली होती हैं। ये भी कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। आपकी मांसपेशियां जितनी पतली होंगी उतना बेहतर आपका मेटाबॉलिज्म होगा जो आपको वजन घटाने में मदद करेगा। लंबे कद वाले के लोग कम ऊंचाई वाले लोगों से ज्यादा एक्सरसाइज करने या भागने की क्षमता रखते हैं। इसलिए भी वो जल्दी वजन कम करने में सक्षम होते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- मिनटों में चेहरे पर आ जाएगा निखार, बढ़ेगी चमक, आजमाएं ये खास स्किन रिफ्रेशिंग टिप्स


ये टिप्स वजन घटाने में हैं कारगर

– नमक का सेवन बढ़ाता है वजन

नमक में सोडियम होता है। कई रिसर्चों में ये बात भी सामने आई है कि, ज्यादा मात्रा में सोडियम के सेवन करने से शरीर से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। शाम के समय मेटाबॉल्जिम काफी धीरे काम करता है। इसी लिए कहा जाता है कि, जहां दिन में व्यक्ति को पेट भरकर भोजन करना चाहिए, वहीं शाम के समय हल्का भोजन करने के बाद पर्याप्त मात्रा में पैदल चलना जरूरी है।


-जंक फूड्स से बचें

आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में अकसर लोग जंक फूड्स पर ही निर्भर हैं। ये बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं, जिन्हें तुरत फुरत खाकर लंबे समय तक भूख से निजात पाई जा सकती है। लेकिन, जंक फूड का सेवन तेजी से वजन बढ़ाने का काम करता है। वहीं, शुगर से जुड़ी चीजें जैसे कूकीज, केक, डॉनट्स व अन्य के सेवन भी तेजी से वजन बढ़ाते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- जानलेवा है ये बीमारी, काम करते करते पीड़ित को आ जाता है ‘स्लीप अटैक’


-सलाद ज्यादा खाएं

दाल और ब्रोकोली सलाद में इस्तेमाल की जाने वाली लगभग चीज वजन घटाने में मददगार साबित हो सकती है। सलाद प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत होता है।


-सबसे कारगर है व्यायाम

आपको अगर तेजी से वजन कम करना है, तो आपको डाइट में कंट्रोल करने के साथ वर्कआउट पर भी ध्यान देना जरूरी होगा। आप एक्सरसाइज करने के अलावा साइकिलिंग, रेसिंग या वॉकिंग भी कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो