scriptE-Bus: प्रदूषण से मिलेगा छुटकारा, अब MP के इन शहरों में दौड़ेगी 552 ई-बसें | You will get relief from pollution, now 552 e-buses will run in these cities of madhya pradesh | Patrika News
भोपाल

E-Bus: प्रदूषण से मिलेगा छुटकारा, अब MP के इन शहरों में दौड़ेगी 552 ई-बसें

MP News : मध्यप्रदेश में जल्द ही ई-बस चलने जा रही है। इसके लिए प्रदेश को कुल 552 ई-बसें मिलने वाली हैं। इधर, राजधानी भोपाल को भी पहले चरण में 100 बसें मिलेंगी।

भोपालJun 30, 2024 / 05:01 pm

Himanshu Singh

e bus
E-Bus: मध्यप्रदेश में अब ई-बस चलने जा रही है। प्रदेश को पहले चरण में 442 बसें मिलने वाली हैं। जिसमें से 150 इंदौर तो 100 बसें इंदौर में चलाई जाएंगी। अगर सबकुछ ठीक रहा तो इन ई-बसों का संचालन जुलाई महीने में शुरु हो जाएगा। इन बसों की शुरुआत होते ही डीजल और सीएनजी से चलने वाली बसों की संख्या कम हो जाएगी। इन बसों के संचालन और मेंटेनेंस का जिम्मा कन्वर्जेस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड के पास रहेगा।


MP आएंगी 552 बसें


मध्यप्रदेश के 6 शहरों के लिए पहले चरण में 442 ई-बसें चलाई जाएंगी। बाकी बची हुई 110 बसें बाद में आएंगी। यहां पर कुल 552 बसों का संचालन किया जाएगा। इसका संचालन और मेंटनेंस का कार्य CASL द्वारा किया जा रहा है।
e buses in mp

भोपाल में BCLL के पास है संचालन का जिम्मा


अभी नगर निगम भोपाल की होल्डिंग कंपनी भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड (BCLL) 24 रूट्स पर चार ऑपरेटर के माध्यम से 386 बसों का संचालन कर रही है। 9 मीटर वाली बसें सिंगल चार्ज में 180 किलोमीटर और 7 मीटर वाली बसें 160 किलोमीटर चलेंगी।

बता दें कि, प्रदूषण कम करने के लिए प्रधानमंत्री ई-बस सेवा योजना से प्रदेश में संचालन करने का फैसला लिया है। ताकि इससे यात्रियों को और बेहतर सुविधाएं मिल सकें। इन ई-बसों के संचालन से ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण में कमी होगी। इससे पेट्रोल – डीजल की खपत भी कम होगी।

Hindi News/ Bhopal / E-Bus: प्रदूषण से मिलेगा छुटकारा, अब MP के इन शहरों में दौड़ेगी 552 ई-बसें

ट्रेंडिंग वीडियो