scriptSilger Firing Case: सिलगेर नहीं पहुंच पाई कांग्रेस टीम, ग्रामीण कैंप हटाने की मांग पर अड़े | Talks between Silger tribals and congress delegation remained fruitles | Patrika News
बीजापुर

Silger Firing Case: सिलगेर नहीं पहुंच पाई कांग्रेस टीम, ग्रामीण कैंप हटाने की मांग पर अड़े

Silger Firing Case: सिलगेर गोलीकांड से आक्रोशित ग्रामीणों और कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल की बातचीत बेनतीजा रही। आंदोलनरत ग्रामीणों से बातचीत करने विधायकों का दल सिलगेर नहीं पहुंच सका।

बीजापुरJun 04, 2021 / 03:35 pm

Ashish Gupta

bijapur_silger_news.jpg

Silger Firing Case: सिलगेर नहीं पहुंच पाई कांग्रेस टीम, ग्रामीण कैंप हटाने की मांग पर अड़े

बीजापुर. सिलगेर गोलीकांड (Silger Firing Case) से आक्रोशित ग्रामीणों और कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल की बातचीत बेनतीजा रही। सुकमा-बीजापुर जिले के सीमावर्ती गांव सिलगेर में गोलीकांड में तीन आदिवासियों की मौत से आंदोलनरत ग्रामीणों से बातचीत करने बस्तर सांसद दीपक बैज के नेतृत्व में विधायकों का दल गुरुवार को सिलगेर नहीं पहुंच सका। दल सुबह सिलगेर के लिए रवाना हुआ था लेकिन ग्रामीणों द्वारा तर्रेम से सिलगेर तक सड़क में जगह जगह पर पेड़ काटकर डाल दिए जाने के कारण यह दल तर्रेम से आगे नहीं बढ़ पाया।

यह भी पढ़ें: केंद्र की मोदी सरकार पर कांग्रेस हमलावर, कहा – कोरोना से बचेगी तो महंगाई से मरेगी जनता

बाद में ग्रामीणों को तर्रेम बुलाया गया लेकिन उन्होंने आने से मना कर दिया। अफसरों एव आदिवासी समाज के नेताओं की समझाइश पर ग्रामीण तर्रेम से तीन किमी दूर सड़क पर पुलिया निर्माण स्थल पर पहुंचे। वहीं पर ही दोनों पक्षों ने सड़क में 100 मीटर की दूरी पर खड़े-खड़े करीब एक घंटे तक बात की। इस दौरान ग्रामीणों ने अपनी पांच सूत्रीय मांगे बताईं। सांसद के प्रस्ताव पर ग्रामीणों ने विचार कर एक-दो दिनों पर जवाब देने की बात कही है। मौसम खराब होने के बावजूद सभी प्रतिनिधि बरसते पानी में सड़क मार्ग से तर्रेम पहुंचे थे।

ये हैं प्रमुख मांगे
सिलगेर कैम्प हटाया जाए, गोलीकांड के दोषियों को दंडित किया जाय, कैम्प की जमीन जिस ग्रामीण की उसे वापस किया जाए, विकासकार्यो के लिए कमेटी बनाई जाए, उसकी अनुशसा पर ही काम किए जांए, जांच का नतीजा क्या हुआ वह उन्हें बताया जाए।

यह भी पढ़ें: इस पोर्टल पर पंजीयन जरूरी तभी मिलेगा ‘किसान न्याय योजना’ का लाभ, करना होगा ये काम

दो विधायक नहीं पहुंचे
राज्य शासन के निर्देश पर बनी 9 सदस्यीय कमेटी में एक सांसद व आठ विधायक शामिल किए गए थे, इनमे दंतेवाड़ा विधायक देवती कर्मा और अंतागढ़ के अनूप नाग नहीं पहुंचे थे। लखेश्वर बघेल, विक्रम मंडावी,राजमन बेंजाम संत कुमार नेताम, शिशुपाल सोरी,चंदन कश्यप आदि सांसद बैज के नेतृत्व में तर्रेम पहुंचे। इस मौके पर बस्तर आईजी सुंदरराज पी, बस्तर कमिश्नर, बीजापुर कलेक्टर रितेश अग्रवाल,सुकमा कलेक्टर नन्दनवार, बीजापुर एसपी कमलोचन कश्यप भी मौजूद थे।

बस्तर सांसद दीपक बैज ने कहा, ग्रामीणों से अच्छे माहौल में चर्चा हुई है। सभी जनप्रतिनिधियों ने उनकी भावनाओं को समझने का प्रयास किया। बातचीत सार्थक रही, रिपोर्ट बनाकर मुख्यमंत्री को देंगे। ग्रामीणों ने भी हमारी बातो पर अन्य लोगो से चर्चा कर विचार करने की बात कही है। आगे और भी बैठेंगे तो समस्या का समाधान निकलेगा।

Home / Bijapur / Silger Firing Case: सिलगेर नहीं पहुंच पाई कांग्रेस टीम, ग्रामीण कैंप हटाने की मांग पर अड़े

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो