scriptबीटेक प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू, ईसीबी में 600 सीटों पर मिलेगा प्रवेश | Admission process started for B.Tech first year | Patrika News
बीकानेर

बीटेक प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू, ईसीबी में 600 सीटों पर मिलेगा प्रवेश

-केन्द्रीयकृत प्रवेश प्रक्रिया रीप-2023 के माध्यम से होंगे प्रवेश
 

बीकानेरMay 31, 2023 / 08:31 pm

Atul Acharya

बीटेक प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू, ईसीबी में 600 सीटों पर मिलेगा प्रवेश

बीटेक प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू, ईसीबी में 600 सीटों पर मिलेगा प्रवेश

इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर (ईसीबी) सहित अन्य महाविद्यालयों में बीटेक प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ईसीबी के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. नवीन शर्मा ने बताया कि बीटेक प्रथम वर्ष सत्र 2023-24 की प्रवेश प्रक्रिया के तहत ईसीबी के आठ ब्रांचों में प्रवेश दिए जाएंगे। इस दौरान ईसीबी कॉलेज में 600 तथा युसीईटी में 320 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। रजिस्ट्रार राजेंद्र सिंह ने बताया कि राज्य सरकार की और से इस वर्ष रीप-2023 (राजस्थान इंजीनियरिंग एडमिशन प्रोसेस) के माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गयी है। इसके लिए अभ्यर्थियों को 295 रूपए शुल्क के साथ ओटीपी आधारित आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन एवं पंजीयन शुल्क जमा करवाने तथा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि की घोषणा अभी नहींकी गई है। इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर की ओर से विद्यार्थियों की मदद के लिए हेल्पडेस्क का भी गठन किया गया।


यह रहेगी न्यूनतम योग्यता
12वीं कक्षा में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत (40 प्रतिशत रिजर्व्ड केटेगरी) अंकों के साथ विज्ञान, गणित, फिजिक्स, कंप्यूटर साइंस, बायोलॉजी, एग्रीकल्चर, बिजनेस स्टडीज, बायोटेक्नोलॉजी, एटरप्रेन्योर इत्यादि विषयों के संयोजन होना आवश्यक है। साथ ही जेईई मेंस में न्यूनतम 20 परसेंटाइल प्राप्त अभ्यर्थियों को एडमिशन में प्रथम वरीयता मिलेगी।


ईसीबी कॉलेज में 600 सीटों पर प्रवेश
ब्रांच सीट
आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस -90
कंप्यूटर साइंस -120
इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी -30
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग -90
मैकेनिकल इंजीनियरिंग -90
सिविल इंजीनियरिंग -90
इलेक्ट्रॉनिक्स इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग -30
इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग -60


बायोलॉजी वाले इन विषयों में कर सकेंगे बीटेक
एआईसीटीई द्वारा जारी की गयी अप्रूवल हैंडबुक 2023 के अनुसार 12 वीं में फिजिक्स केमिस्ट्री के साथ बायोलॉजी विषय लेने वाले अभ्यर्थी बीटेक की एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, बायोटेक्नोलॉजी, फूड इंजीनियरिंग, लेदर इंजीनियरिंग, पैकेजिंग टेक्नोलॉजी, फार्मास्यूटिकल इंजीनियरिंग, प्रिंटिंग इंजीनियरिंग और फैशन टेक्नोलॉजी में बीटेक कर सकेंगे।


पिछले साल की अपेक्षा जल्दी शुरू
इस बार एडमिशन प्रक्रिया पिछले साल की अपेक्षा जल्दी शुरू हुई है जो कि अच्छा कदम है। डिजिटल क्रांति के युग में बीटेक कोर्स निश्चित रोजगार परक कोर्स है। बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर व लैब इक्विपमेंट तैयार कर क्वालिटी शिक्षा हेतु ईसीबी तैयार है।

डॉ. मनोज कुड़ी, प्राचार्य, ईसीबी

 

Home / Bikaner / बीटेक प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू, ईसीबी में 600 सीटों पर मिलेगा प्रवेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो