scriptअब कुम-कुम पत्री के साथ वेडिंग डिजिटल कार्ड भी | bikaner hindi news wedding digital card | Patrika News
बीकानेर

अब कुम-कुम पत्री के साथ वेडिंग डिजिटल कार्ड भी

– शादियों के सीजन शुरू होने के साथ बढ़ी डिजिटल कार्ड की मांग
-1000 से 7000 रुपए में तैयार हो रहे है डिजिटल कार्ड

बीकानेरDec 01, 2021 / 09:41 pm

Atul Acharya

अब कुम-कुम पत्री के साथ वेडिंग डिजिटल कार्ड भी

अब कुम-कुम पत्री के साथ वेडिंग डिजिटल कार्ड भी

बीकानेर. घर में शादी हो या नए घर का मुहूर्त। निमंत्रण देने के लिए घर-परिवार और जान पहचान के लोगों के घर तक जाना ही पड़ता है। अब शादी की कुम-कुम पत्री के साथ डिजिटल वेडिंग कार्ड तैयार करान शादी के कामों में सबसे ऊपर रहता है। खासकर कोरोना काल के बाद से लोग निमंत्रण कार्ड छपवाने के साथ उसकी डिजिटल कॉपी जरूर तैयार करवाते है। कार्ड भले ही पहुंचे या नहीं पहुंचे हर मेहमान तक डिजिटल कार्ड जरूर पहुंचाया जाता है। इसके लिए बकायदा मेहमानों की सूची के साथ उनके मोबाइल नम्बर की सूची भी बनने लगी है। जिससे सोशल मीडिया की मदद से डिजिटल कार्ड को भेजा जा सके। यह कार्ड फोटो फोर्मेट के साथ वीडियो फोर्मेट में बनाए जाते है। प्रिंट कार्ड से भी ज्यादा खर्च लोग अब डिजिटल कार्ड को डिजाइन कराने पर करने लगे है।
नए-नए डिजिटल कार्ड की डिमांड

समय के साथ साथ बाजार डिजिटल कार्ड भी नए-नए तरीकों के आ रहे है। विभिन्न तरीकों की डिजाइनों के डिजिटल कार्ड बाजार में मौजूद है। जहां पहले डिजिटल कार्ड केवल पीडीएफ या इमेज में आते थे। वहीं अब नए तरीकों के वीडियो में यह कार्ड बन रहे है। इससे जुड़े लोगों का कहना है की बाजार में इन डिजिटल वीडियो कार्ड की अधिक डिमांड है। इसके चलते मार्केट में ग्राफि क डिजाइनरों की मांग भी खूब है।
जैसी डिजाइन वैसे दाम
दुकनदारों का कहना है कि सभी डिजिटल कार्ड की अलग-अलग रेट है। जैसी डिजाइन है, वैसे ही इनके दाम है। इनमें इमेज डिजिटल कार्ड की 500 से 3000 तक वहीं डिजिटल वीडियो कार्ड 1000 से 7000 रुपए तक बन रहे है।
डिजिटल युग से बढ़ा चलन

वैसे तो डिजिटल कार्ड का चलन पहले से था। लेकिन कोरोना काल के बाद से इसका उपयोग अधिक हो गया है। लोग महज एक क्लिक में ही आमंत्रण भेज देते है। अब डिजिटल युग में है। एेसे में हर दिन नए-नए डिजाइनों के फ ोटो और वीडियो के कार्ड तैयार कराए जा रहे है। सबसे ज्यादा मांग डिजिटल वीडियो कार्ड की है।
-मनीष डागा, इवेंट प्लानर

Home / Bikaner / अब कुम-कुम पत्री के साथ वेडिंग डिजिटल कार्ड भी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो