scriptपांच टन चीनी का बीकानेर के कारखानों में बनता है करवा | bikaner-karva chauth | Patrika News
बीकानेर

पांच टन चीनी का बीकानेर के कारखानों में बनता है करवा

करवा चौथ पूजन में उपयोग, घर-घर खरीदारी

बीकानेरOct 12, 2022 / 09:12 pm

Vimal

पांच टन चीनी का बीकानेर के कारखानों में बनता है करवा

पांच टन चीनी का बीकानेर के कारखानों में बनता है करवा

अखण्ड सुहाग की कामना को लेकर महिलाएं करवा चौथ का व्रत-पूजन आस्था व श्रद्धा भाव से करती हैं। हर साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की कर्क चतुर्थी को करवा चौथ का व्रत-पूजन होता है। महिलाएं सूर्योदय से चन्द्रोदय तक निराहार व निर्जल रहकर इस व्रत-पूजन अनुष्ठान को पूर्ण करती हैं। चन्द्रोदय होने पर चन्द्रमा का षोडशोपचार पूजन, अर्घ्य देकर व कथा सुनकर व्रत का पारणा करती हैं। इस व्रत-पूजन में करवा का विशेष महत्व है। सामान्यत: मिट्टी से बने करवा ही उपयोग में लिए जाते हैं। हालांकि, चीनी से बनने वाले करवा भी महिलाओं में आकर्षण का केन्द्र रहते हैं। हर साल बड़ी संख्या में चीनी से करवा बनाए जाते हैं। शहर में बनने वाले करवा की मांग बीकानेर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र ही नहीं, प्रदेश के कई जिलों सहित पंजाब, हरियाणा आदि में भी मांग बनी रहती है। इस बार 13 अक्टूबर को करवा चौथ पर्व मनाया जाएगा।

विभिन्न दरों पर उपलब्ध

चीनी उत्पाद व्यवसाय से जुड़े रवीन्द्र जोशी के अनुसार चीनी से बने करवा कई आकार व विभिन्न दरों पर उपलब्ध हैं। करवा चौथ को लेकर बड़े स्तर पर इनको तैयार किया जा रहा है। लेबर व फ्यूल चार्ज में हुई बढ़ोतरी का असर इनकी दरों पर भी पड़ा है। व्यवसाई पप्पूजी जोशी के अनुसार जिले में ही नहीं, देश के अन्य जिलों में भी यहां तैयार हो रहे चीनी करवा की मांग बनी रहती है व हर साल यहां से सप्लाई होती है। 15 रुपए से 30 रुपए तक प्रति नग के अनुसार चीनी करवा बिक रहे हैं।

घर-घर में मांग

करवा चौथ के दिन मिट्टी व चीनी से बने करवा की घर-घर में मांग रहती है। करवा चौथ का व्रत-पूजन करने वाली महिलाएं इनका उपयोग करती हैं। शहर में बड़ी मात्रा में मिट्टी से बने करवा की भी खरीदारी होती है।

चीनी की चाशनी…और सांचा

चीनी उत्पाद व्यवसायियों के अनुसार बीकानेर में हर साल करवा चौथ को लेकर आधा दर्जन कारखानों में पांच टन से अधिक चीनी से करवा तैयार किए जाते हैं। करवा चौथ से कई दिन पहले इनको तैयार करना शुरू कर दिया जाता है। चीनी से चाशनी तैयार कर सांचे में भरकर करवा तैयार किए जाते हैं।







Hindi News/ Bikaner / पांच टन चीनी का बीकानेर के कारखानों में बनता है करवा

ट्रेंडिंग वीडियो