script कॉलेज में शुरू हुई आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा | bikaner news Internal assessment exam begins | Patrika News

कॉलेज में शुरू हुई आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा

locationबीकानेरPublished: Dec 19, 2023 06:52:19 pm

Submitted by:

Atul Acharya

राजकीय महारनी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय में जहां सोमवार से परीक्षाएं शुरू हो गई है। प्राचार्य के अनुसार विज्ञान संकाय में विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक प्रथम सेमेस्टर में 30 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन रखा गया है।

कॉलेज में शुरू हुई आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा
कॉलेज में शुरू हुई आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा

कॉलेजों में स्नातक प्रथम समेस्टर के नियमित विद्यार्थियों के लिए आंतरिक मूल्यांकन परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। वहीं कुछ में अब जल्द ही आंतरिक मूल्यांकन परीक्षाएं शुरू होगी। विश्वविद्यालय की ओर से पहली बार सेमस्टर प्रणाली लागू की गई है। ऐसे में आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा भी पहली बार कॉलेज स्तर पर ही की जाएगी। राजकीय महारनी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय में जहां सोमवार से परीक्षाएं शुरू हो गई है। प्राचार्य के अनुसार विज्ञान संकाय में विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक प्रथम सेमेस्टर में 30 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन रखा गया है। प्रथम प्रश्न पत्र एवं द्वितीय प्रश्न पत्र में 10-10 अंक का सेमेस्टर अथवा प्रोजेक्ट, पोस्टर अथवा सेमिनार आदि के माध्यम से अंकन किया जाएगा। महारानी कॉलेज में 20 दिसंबर तक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

डूंगर महाविद्यालय में 3 जनवरी से
राजकीय डूंगर महाविद्यालय में आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा 3 से 10 जनवरी के मध्य होगी। प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि इसको लेकर सभी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। विभिन्न विभाग प्रभारियों की एक आवश्यक बैठक में यह निर्णय किया गया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार, स्नातक प्रथम सेमेस्टर एवं स्नातकोत्तर प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर में आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर सत्रीय अंकों का निर्धारण किया जाएगा।

अधिसूचना जारी

महाराजा गंगासिंह विवि की ओर से सेमेस्टर प्रणाली को लेकर सोमवार को अधिसूचना जारी की गई है। परीक्षा नियंत्रक राजाराम चोयल ने बताया कि समस्त महाविद्यालयों, विवि विभागों एवं छात्रों के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत विवि से संबद्धता प्राप्त महाविद्यालय एवं विवि विभागों में स्नातक स्तर पर 2023-24 से सेमेस्टर प्रणाली से परीक्षा करवाई जाएगी। इसके तहत प्रत्येक विद्यार्थी को 6 महीने में सेमेस्टर की परीक्षा में प्रविष्ट होना होगा। चोयल ने बताया कि परीक्षा 40 बहुविकल्पीय प्रश्नों से होगी। प्रश्न पत्र हल करने के लिए 1 घंटा 30 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा ओएमआर सीट से होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो