scriptअक्षया तृतीया पर अबूझ सावा, बाजारों में रौनक | Celebrate Akshaya Tritiya | Patrika News

अक्षया तृतीया पर अबूझ सावा, बाजारों में रौनक

locationबीकानेरPublished: May 05, 2019 11:32:04 am

Submitted by:

Atul Acharya

बीकानेर. अक्षया तृतीया के दिन सात मई को अबूझ सावा होने के कारण शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में विवाह समारोह की धूम रहेगी।

Celebrate Akshaya Tritiya

अक्षया तृतीया पर अबूझ सावा, बाजारों में रौनक

बीकानेर. अक्षया तृतीया के दिन सात मई को अबूझ सावा होने के कारण शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में विवाह समारोह की धूम रहेगी। इसको देखते हुए इन दिनों बाजारों मंे रौनक परवान पर है। लोग खरीदारी के लिए उमड़ रहे हैं। साडि़यों, रेडिमेड वस्त्रों, बर्तनों की दुकानों पर महिलाओं व पुरुषों की भीड़ लगी रहती है। पंडित राजेन्द्र किराड़ू के अुनसार अक्षया तृतीया का दिन स्वयं सिद्ध मुर्हूत है, इस कारण इसे अबूझ सावा कहते हैं। यह दिन शादी-विवाह या मांगलिक कार्य के लिए श्रेष्ठ बताया गया है। इसके साथ ही एक दिन पहले नगर स्थापना दिवस (छह मई) अक्षया द्वितीया के दिन बीकानेर नगर की स्थापना की गई थी, इस कारण इस दिन किसी प्रतिष्ठान, मकान इत्यादि की नींव रखने के लिए श्रेष्ठ मुर्हूत रहेगा।
हो रही है खरीदारी
अबूझ सावे को देखते हुए लोग जमकर खरदारी करने में जुटे हैं। कोटगेट, केईएम रोड, स्टेशन रोड, लाभुजी कटला, खजांची मार्केट, जैन मार्केट, तेलीवाड़ा सर्राफा बाजार, बड़ा बाजार, चुड़ी बाजार, ठंठेरा बाजार सहित मुख्य बाजारों में इन दिनों खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है। वस्त्र विक्रेता सुनील गहलोत के अनुसार इस बार अक्षया तृतीया पर सावे को लेकर लोगों में उत्साह है।
जमकर होगी पतंगबाजी
अक्षया तृतीया पर परम्परा के अनुसार दिनभर जमकर पतंगबाजी होगी। लोग बाजरे के खीचड़े व इमलानी के जायके के साथ ही पतंगबाजी का लुत्फ उठाएंगे। हलांकि पतंगबाजी तो अक्षया द्वितीया नगर स्थापना दिवस पर भी होती है। इस बार छह मई को स्थापना दिवस व लोकसभा चुनाव एक ही दिन है। एेसे में मतदान के बाद लोग पतंगबाजी का आनंद लेंगे। बाजारों में पंतगों और मांझे की स्थायी, अस्थायी दुकानें सज गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो