scriptशिक्षा विभाग: अब तक पूरा नहीं 6 डी शिक्षकों की मैपिंग का काम | education department | Patrika News

शिक्षा विभाग: अब तक पूरा नहीं 6 डी शिक्षकों की मैपिंग का काम

locationबीकानेरPublished: Sep 13, 2018 12:06:20 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

शिक्षा विभाग में जहां तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती-2018 के तहत सरकार चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने की तैयारी कर रही है, वहीं प्रारभिक शिक्षा से 6डी के शिक्षकों की मैपिंग का काम अभी तक भी पूरा नहीं हो पाया है।

बीकानेर. शिक्षा विभाग में जहां तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती-2018 के तहत सरकार चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने की तैयारी कर रही है, वहीं प्रारभिक शिक्षा से 6डी के शिक्षकों की मैपिंग का काम अभी तक भी पूरा नहीं हो पाया है। इससे लेवल-2 में चयनित हुए अभ्यर्थियों के लिए विभिन्न जिलों में रिक्त पदों की सही स्थिति सामने नहीं आ पा रही है।
शाला दर्शन पोर्टल पर विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को 6 डी कार्मिकों की मैपिंग का नया मॉड्यूल जारी किया है। इसमें जिले के 6डी में आने वाले लेवल-2 के शिक्षकों का अपडेशन करने के निर्देश दिए गए, लेकिन इस मॉड्यूल पर अब तक केवल 43.51 प्रतिशत ही अपडेशन हो पाया है। वहीं 15 सितंबर से विभिन्न विषयों के रिक्त पदों की सूचना नियुक्त होने वाले लेवल-2 के शिक्षकों को दी जानी है।
6डी के शिक्षकों के मॉड्यूल का शतप्रतिशत अपडेशन नहीं होने से रिक्त पदों की सही स्थिति सामने नहीं आ पा रही है। जिला स्तर पर इस कार्य की धीमी गति को देखते हुए राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की उपायुक्त (तृतीय) आभा बेनीवाल ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों व प्रारंभिक शिक्षा के जिला शिक्षा अधिकारियों को 6डी कार्मिकों के मैपिंग मॉड्यूल का तुरंत अपडेशन करने के निर्देश दिए हैं।
१९ जिलों में ५० प्रतिशत भी काम नहीं
राज्य के 33 जिलों में से 19 जिलों में तो इस मॉड्यूल पर अपडेशन का कार्य 50 प्रतिशत से भी कम हुआ है। 8 जिले ही ऐसे हैं, जिनमें 91 से 99 प्रतिशत अपडेशन हो पाया है। अब स्कूल शिक्षा परिषद की उपायुक्त ने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को 12 सितंबर को शतप्रतिशत अपडेशन के बाद ही कार्यालय छोडऩे के निर्देश दिए हैं। इस पर अधिकतर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में देर रात तक अधिकारी व कार्मिक जुटे हुए हैं।
इसलिए अपडेशन जरूरी
तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती-2018 में चयनित लेवल-2 के विभिन्न विषयों के अभ्यर्थियों को जिलों में रिक्त पदों के आधार पर ही नियुक्तियां दी जानी है। इसलिए रिक्त पदों की वास्तविक स्थिति की गणना जरूरी है। इन शिक्षकों की काउंसलिंग 16 सितंबर से शुरू होगी। इससे पूर्व रिक्त पदों को प्रदर्शित किया जाना है, इसीलिए ये सारी कवायद की जा रही है।
6डी कार्मिकों की मैपिंग मॉड्यूल में जिलों की अपडेशन स्थिति
अपडेशन प्रतिशत जिले
शून्य बूंदी, धौलपुर, टोंक।
1 से 2 बांसवाड़ा, डूंगरपुर, श्रीगंगानगर, भरतपुर व बारां।
3 से 10 झुंझुनूं, उदयपुर।
11 से 20 झालावाड़, दौसा, चित्तौडग़ढ़।
21 से 40 जोधपुर, अजमेर, सवाई माधोपुर, जयपुर।
41 से 50 बीकानेर, चूरू।
51 से 70 भीलवाड़ा, बाड़मेर, प्रतापगढ़।
71 से 90 सीकर, नागौर, अलवर।
91 से 99 कोटा, जैसलमेर, पाली, जालौर, राजसमन्द, करौली, सिरोही, हनुमानगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो