22 क्षेत्र 60 कम्पनियां, 4 हजार बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

22 क्षेत्र 60 कम्पनियां, 4 हजार बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार
22 क्षेत्र 60 कम्पनियां, 4 हजार बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

Vimal Changani | Updated: 12 Oct 2019, 06:08:17 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

bikaner employment fair- कौशल विकास रोजगार मेला आज से

बीकानेर. नोखा रोड स्थित तोलाराम बाफना अकादमी परिसर में शनिवार से दो दिवसीय कौशल विकास रोजगार मेले का आयोजन होगा। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की ओर से रोजगार मेले का आयोजन होगा। मेले में प्रदेश व देश की विभिन्न क्षेत्रो की 60 से अधिक कम्पनियां 22 क्षेत्रों में ४ हजार से अधिक बेरोजगारों को निजी क्षेत्रों में रोजगार मुहैया करवाएगी। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के नेशनल हैड जयकांत ने बताया कि रोजगार मेले के दौरान कांउसलिंग, बिजनेस प्लाइन व कुंदन जडाऊ प्रतियोगिताएं, कौशल हाथ प्रदर्शनी, नियोजकों की ओर से रोजगार के लिए साक्षात्कार सहित कौशलाचार्य गुरूजन सम्मान समारोह का आयोजन होगा।

एनएसडीसी के राज्य हैड अब्दुल कलाम ने बताया कि मेले को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई है। सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मेले में शामिल होने वाले आशार्थियों का पंजीकरण होगा। अब तक चार हजार से अधिक बेरोजगार आशार्थी पंजीकरण करवा चुके है। अकादमी परिसर के २५ से अधिक कमरों व प्रांगण परिसर में मेले का आयोजन होगा। काउंसलिंग के दौरान बेरोजगार आशार्थियों को उनकी शैक्षणिक व तकनीकी योग्यता के आधार पर रोजगार प्राप्त करने की जानकारी दी जाएगी। अकादमी के सीईओ डॉ. पी एस वोहरा एनएसडीसी की टीम के साथ रोजगार मेले की तैयारियों मेंजुटे रहे।

गुरूजनों का होगा सम्मान
रोजगार मेले के दौरान रविवार को गुरू-शिष्य परम्परा के तहत २१ गुरूजनों का सम्मान किया जाएगा। स्थानीय समन्वयक डॉ. चन्द्रशेखर श्रीमाली ने बताया कि गायन, वादन, योग, कर्मकाण्ड सहित विभिन्न क्षेत्रों के गुरूजनों को 'कौशलाचार्यÓ सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

बिजनेस प्लान प्रतियोगिता होगी

अधिक से अधिक बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध हो इसको लेकर बिजनेस प्लान प्रतियोगिता का आयोजन होगा। स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थी रोजगार उत्पन्न करने वाले नए आइडिया देंगे। सर्वश्रेष्ठ तीन आइडिया के प्रतिभागियों को विजेता घोषित किया जाएगा। विजेताओं को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी व १५ दिवसीय आवासीय स्किल डवलपमेंट का प्रशिक्षण भी दिलवाया जाएगा। वहीं कुंदन जडाऊ प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा।

इन क्षेत्रों के नियोजक होंगे शामिल
रोजगार मेले में कृषि, ऑटोमोबाइल, बैंकिंग, फायनेंस, इंश्योरेंस, आइटी, लोजिस्टिक, पावर सेक्टर, सिक्योरिटी, रिटेल, टैक्सटाइल्स सहित कई क्षेत्रों के नियोजक शामिल होंगे, जो बेरोजगारों का उनकी योग्यता के आधार पर चयन करेंगे।

इन पदों पर मिलेगा रोजगार

बेरोजगार आशार्थियों की योग्यता व साक्षात्कार के आधार पर आगेनिक फार्मिंग एक्सपर्ट, मशीन ऑपरेटर, कारपेन्टर, फीटर, टर्नर, स्टाफ नर्स, पिकर, पैकर, मेक अप आर्टिस्ट, कुक, रिसेप्निस्ट, सुरक्षा गार्ड, असिस्टेंट वायरमैन सहित कई पदों पर निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध होगा। वहीं अप्रेन्टिशिप योजना के तहत कई इण्डस्ट्रीज में पंजीयन भी किया जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned