scriptस्वाइन फ्लू का मरीज मिलने पर स्वास्थ्य परीक्षण | Health tests on patients receiving swine flu | Patrika News
बीकानेर

स्वाइन फ्लू का मरीज मिलने पर स्वास्थ्य परीक्षण

क्षेत्र के ग्राम सहजरासर में एक रोगी के स्वाइन फ्लू पॉजीटिव पाए जाने पर शनिवार को आयुर्वेदिक विभाग की ओर से स्वास्थ्य शिविर लगाकर स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा रोकथाम को लेकर काढ़ा पिलाया गया।

बीकानेरJan 19, 2019 / 08:38 pm

dinesh kumar swami

Health tests on patients receiving swine flu

स्वाइन फ्लू का मरीज मिलने पर स्वास्थ्य परीक्षण

लूणकरनसर. क्षेत्र के ग्राम सहजरासर में एक रोगी के स्वाइन फ्लू पॉजीटिव पाए जाने पर शनिवार को आयुर्वेदिक विभाग की ओर से स्वास्थ्य शिविर लगाकर स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा रोकथाम को लेकर काढ़ा पिलाया गया।गांव में स्वाइन फ्लू रोगी मिलने से ग्रामीणों में भय का माहौल है। स्वाइन फ्लू पॉजीटिव मरीज का बीकानेर पीबीएम में उपचार चल रहा है। शनिवार को आयुर्वेदिक चिकित्सालय के प्रभारी अधिकारी डॉ. राजकुमार कुमावत के नेतृत्व में कम्पाउण्डर श्यामलाल सारण, एएनएम बनिता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संतोष व मंजू गोदारा द्वारा छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। डॉ. कुमावत ने बताया कि सर्दी, जुखाम, खांसी आदि लक्षण दिखाई देने पर चिकित्सक की सलाह से उपचार लें। उन्होंने स्वाइन फ्लू रोकथाम के लिए गिलोय, तुलसी व अन्य आयुर्वेदिक औषधियों से निर्मित क्वाथ शाला स्टाफ समेत २८० छात्र-छात्राओं को पिलाया गया। कालू के सीनियर विद्यालय में डॉ. गौतम गोदारा के देखरेख में ८५० छात्र-छात्राओं को स्वाइन फ्लू रोधी काढ़ा पिलाया गया।

स्वाईन फ्लू के रोकथाम के लिए बच्चों को पिलाया काढ़ा

खाजूवाला, राजकीय आयुर्वेद औषधालय 22 केवाईडी में शनिवार को स्वाईन फ्लू के प्रकोप को रोकने के लिए काढ़ा पिलाया गया। इस अवसर पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय 22 केवाईडी के अध्यापकगण व बच्चे उपस्थित रहे।नर्स सरिता ने बताया कि स्वाईन फ्लू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के प्रकोप से बचाव के लिए स्कूल में पढऩे वाले बच्चों को भी जानकारी दी जा रही है। क्षेत्र में पिछले कई दिनों से मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए जागरुकता अभियान शुरू किया है। वहीं शनिवार को राजकीय आयुर्वेद औषधालय 22 केवाईडी में आयुर्वेद स्वाइन फ्लू की जांच व रोकथाम के लिए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय 22 केवाईडी में कक्षा 1 से 12 तक के सभी विद्यार्थियों को काढ़ा बनाकर पिलाया गया। साथ ही विद्यालय की ओर से सुखविंदर सिंह धनराज, रमेश कुमार ने मिलकर यह अभियान पूरा किया। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य रामलाल डागला ने बताया कि काढ़ा पिलाने से स्वाइन फ्लू पर रोकथाम लगेगी। वहीं ग्रामीणों को भी इस और जागरुक कर उन्हें स्वाइन फ्लू से बचाव के उपाय भी बताए गए। इस मौके पर विद्यालय की तरफ से स्वयंसेवक पुनाराम कड़ेला ने भी बच्चों को जानकारी दी।

Home / Bikaner / स्वाइन फ्लू का मरीज मिलने पर स्वास्थ्य परीक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो