scriptडूंगर कॉलेज में खुलेगा हाईटेक आईटी सेंटर, एआई समेत होंगे 100 से ज्यादा एडवांस कोर्स | Hi-tech IT center will open in Dungar College | Patrika News
बीकानेर

डूंगर कॉलेज में खुलेगा हाईटेक आईटी सेंटर, एआई समेत होंगे 100 से ज्यादा एडवांस कोर्स

फरवरी से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया : सरकारी कॉलेज में शुरू होने वाला प्रदेश का पहला सेंटर
 

बीकानेरDec 23, 2023 / 07:26 pm

Atul Acharya

डूंगर कॉलेज में खुलेगा हाईटेक आईटी सेंटर, एआई समेत होंगे 100 से ज्यादा एडवांस कोर्स

डूंगर कॉलेज में खुलेगा हाईटेक आईटी सेंटर, एआई समेत होंगे 100 से ज्यादा एडवांस कोर्स

संभाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय में राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी संस्थान (नाइलिट) खुल रहा है। यह प्रदेश के सरकारी कॉलेज और विश्वविद्यालयों में पहला सेंटर होगा। जहां आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और कम्प्यूटर की आधुनिक तकनीकों से जुड़े 100 से ज्यादा एडवांस कोर्स करवाए जाएंगे। जिससे विद्यार्थियों के रोजगार की राह सुगम हो सकेगी। यहां कॉलेज के विद्यार्थियों के अलावा अन्य भी कम्प्यूटर सम्बंधित कोर्स कर सकेंगे। इसको लेकर संस्थान के साथ इसका एमओयू हुआ था। इसके बाद कॉलेज की ओर से यहां पर नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया गया। जिसकी देखरेख में इस सेंटर का संचालन होगा। इसमें विद्यार्थियों को कई तरह के कंप्यूटर कोर्स करने का अवसर मिल सकेगा।

होंगे रिसर्च, प्रशिक्षण भी

इस सेंटर में विद्यार्थी नियमित कक्षाओं के साथ-साथ अन्य कोई डिप्लोमा कोर्स भी कर सकेंगे। जिससे विद्यार्थियों के लिए रोजगार के साधन उपलब्ध हो सकेंगे। सेंटर में कॉलेज व अन्य संस्थानों के लेक्चरर भी यहां आकर अपना रिचर्स पूरा कर सकेंगे। यहां कॉलेज के शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

सेंटर में स्थापित होंगे 140 से अधिक कंप्यूटर

सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ. प्रताप सिंह ने बताया कि यहां 140 से अधिक कंप्यूटर स्थापित किए जाएंगे। यहां विद्यार्थी कम्यूटर से जुड़े 100 से अधिक कोर्स कर सकेंगे। साथ ही इसके शुरू होने से यहां पर ऑनलाइन परीक्षाओं के सेंटर भी आ सकेंगे। जिससे यहां के विद्यार्थियों को कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा। कई प्रतियोगी परीक्षाओं में कम्प्यूटर कोर्स अनिवार्य कर दिए गए हैं। विद्यार्थी यहां अपनी डिग्री के साथ-साथ कम्प्यूटर कोर्स भी कर सकेगा। जिससे स्नातक की पढाई पूरी होने के साथ ही कोर्स भी पूरा हो जाएगा।

डूंगर कॉलेज में कक्षाएं, एमजीएसयू में प्रशासनिक भवन
इस सेंटर में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं डूंगर कॉलेज में लगेगी। यहां पर कॉलेज के चित्रकला विभाग के ऊपर इस सेंटर की शुरुआत हो रही है। जनवरी-फरवरी में यहां प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। सेंटर का प्रशासनिक भवन महाराजा गंगासिंह विश्विद्यालय (एमजीएसयू) में स्थापित होगा।


एआई और सोलर से जुड़े कई एडवांस कोर्स
डिप्लोमा इन इंस्टॉलेशन एंड रिपेयर ऑफ कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडेक्ट, सोलर पॉवर इंस्टॉलेशन, ऑपरेशन एंड मेंटिनेंस, डिप्लोमा इन कम्प्यूटर हार्डवेयर मेंटिनेंस, सोलर एलईडी लाइट प्रोडेक्ट, सर्टिफिकेट कोर्स ऑन प्रिंटेड सर्किट बोर्ड डिजाइन , एडवांस डिप्लोमा-पीएलसी/एससीएडीए/डीसीएस इंजीनियर, एडवांस पीजी डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक प्रोडेक्ट डिजाइन एंड मेनुफेक्चरिंग,सीसीसी, सर्टिफिकेट कोर्स इन डाटा एंट्री, ओ-लेवल, ए-लेवल, टूल डिजाइन सहित 100 से अधिक कोर्स होंगे।

युवाओं की दक्षता और क्षमता बढ़ेगी
प्रदेश के किसी राजकीय कॉलेज और विश्वविद्यालय में यह पहला सेंटर बन रहा है। जनवरी के दूसरे सप्ताह तक इसे शुरू करने का लक्ष्य है। सौ से ज्यादा एआई जैसे एडवांस कोर्स जिनकी देश और दुनिया में डिमांड है, यहां कराए जाएंगे। जिसका सबसे ज्यादा फायदा बीकानेर के युवाओं को मिलेगा।
– अर्जुनराम मेघवाल, केंद्रीय मंत्री

सरकारी कॉलेज में प्रदेश का पहला सेंटर
विद्यार्थियों को अब कंप्यूटर सम्बंधित कोर्स करने के लिए कहीं ओर नहीं जाना पड़ेगा। महाविद्यालय परिसर में ही उनकों कंप्यूटर संबंधी कोर्स करने का अवसर मिल सकेगा। इससे भविष्य में विद्यार्थियों के लिए रोजगार के अवसर भी खुल सकेंगे। डूंगर कॉलेज प्रदेश का पहला सरकारी कॉलेज होगा जहां नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफाॅर्मेशन टेक्नोलॉजी सेंटर (नाइलिट) खुल रहा है।
-डॉ. राजेंद्र पुरोहित, प्राचार्य, राजकीय डूंगर महाविद्यालय, बीकानेर

Hindi News/ Bikaner / डूंगर कॉलेज में खुलेगा हाईटेक आईटी सेंटर, एआई समेत होंगे 100 से ज्यादा एडवांस कोर्स

ट्रेंडिंग वीडियो