प्रतिभा को सलाम;सरकारी स्कूल में पढ़े बिश्नोई बने आइएएस

जांगलू गांव के विजयपाल का 290 वीं रैंक पर चयन

dinesh swami

April, 2812:35 PM

बीकानेर . नोखा तहसील के जांगलू गांव के सरकारी स्कूल में पढ़े विजय पाल बिश्नोई ने आइएएस परीक्षा में 290वीं रैंक हासिल कर नया मुकाम हासिल किया है। विजय पाल वर्तमान में रक्षा मंत्रालय में बतौर वित्तीय सलाहकार के रूप में लेह-लद्दाख में पदस्थापित हैं। विजय पाल ने बताया कि उन्होंने पहली से छठी क्लास तक गांव के सरकारी स्कूल में अध्ययन किया। इसके बाद वे बारहवीं तक गजनेर स्थित नवोदय विद्यालय में पढ़े। बाद में आइआइटी मुम्बई से बी-टेक किया।

 


उन्होंने बताया कि उनके पिता लालचंद बिश्नोई प्रिंसिपल पद से सेवानिवृत्त हैं। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और परिजन-शिक्षकों को दिया है। विजय पाल ने बताया कि उनका ध्येय आमजन और गरीब तबके की मदद करना है।


एकाग्रता से हासिल की सफलता- विकास
बीकानेर . शहर के शिवबाड़ी रोड स्थित आम्बेडकर कॉलोनी निवासी विकास सूंडा ने आइएएस परीक्षा में ५८४वीं रैंक हासिल की है। विकास ने अपनी सफलता का राज एकाग्रता से की गई पढ़ाई को बताया। विकास ने कहा कि वे रोजाना पांच-छह घंटे पढ़ते थे, लेकिन उन्होंने एकाग्रता से पढ़ाई की और सफल रहे।
विकास के पिता संतलाल सूंडा पटवारी के पद से सेवानिवृत्त हैं। वहीं माता शकुन्तला घर का काम ? संभालती है। विकास ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और बहन कल्पना व प्रतिभा को दिया है।

 

उन्होंने गंगाशहर की बाल बाड़ी स्कूल से दसवीं और सार्दुल स्कूल से बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण की। इसके बाद दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से बीए फ्रेंच लैंग्वेज से उत्तीर्ण की। विकास ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में सोशल मीडिया का दखल बढ़ता जा रहा है, जिससे वे कई बार लक्ष्य से भटक जाते हैं।

 

 

दिव्यांगों को कृत्रिम अंग और उपकरण वितरित


बीकानेर.डॉ. बीआर आम्बेडकर राजकीय छात्रावास में शुक्रवार को बीकानेर पूर्व एवं पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के दिव्यांगों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरण किए गए। पंडित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर के तीसरे चरण के तहत आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक डॉ. गोपालकृष्ण जोशी थे। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक लाभ पहुंचाएं। कार्यक्रम में डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, सहीराम दुसाद, सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चौधरी, वाईके शर्मा 'योगीÓ, नंदकिशोर प्रजापत, सुमन जैन, प्रिया गिरवानी, भंवर जांगिड़, अशोक प्रजापत भी बतौर अतिथि मौजूद थे। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पंवार ने बताया कि शिविर के पहले चरण में 27 हजार 117 विशेष योग्यजनों का पंजीकरण हुआ।

 

पंवार ने बताया कि शिविर के तीसरे चरण में अब तक जिले के 1 हजार 519 दिव्यांगों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरित किए जा चुके हैं। इस शृंखला में दो से चार मई तक देशनोक, 11 मई को खाजूवाला, 15 जून को श्रीकोलायत, 29 को लूणकरनसर, 13 जुलाई को श्रीडूंगरगढ़ तथा 27 को नोखा में शिविर लगेगा। इस दौरान गोकुल जोशी, बालकिशन व्यास, अरुणा भार्गव, शंभू गहलोत, नरेश राजपुरोहित, सुरेन्द्र कुमार, ज्योत्सना बारूपाल आदि अधिकारी मौजूद थे।

 

dinesh swami
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned