script

पचास हजार हैक्टेयर से अधिक क्षेत्र में पहुंची टिड्डी

locationबीकानेरPublished: Oct 17, 2019 08:26:51 pm

Submitted by:

Atul Acharya

bikaner news- ढाई से तीन किमी लम्बी कतार में उड़ता है दल
 

Locusts reached more than fifty thousand hectares in mahajan bikaner

पचास हजार हैक्टेयर से अधिक क्षेत्र में पहुंची टिड्डी

महाजन. इस ग्रामीण अंचल में गत पांच-सात दिन से आए टिड्डी दल ने जबरदस्त नुकसान पहुंचाया है। लूणकरनसर उपखण्ड क्षेत्र में बड़ी तादाद में आई टिड्डी ने किसानों के साथ कृषि विभाग व टिड्डी नियंत्रण विभाग की नींद उड़ा रख दी है।जानकारी के अनुसार बीते करीब एक सप्ताह से टिड्डी दल ने महाजन क्षेत्र में सबसे अधिक मोठ व बाजरे की फसल को नुकसान पहुंचाया है। इससे पूर्व फायरिंग रेंज एरिया में भी टिड्डी ने वन्य वनस्पति को चौपट कर डाला था।
कृषि विभाग की माने तो लूणकरनसर क्षेत्र में करीब पचास हजार हैक्टेयर से अधिक क्षेत्र में टिड्डी का प्रकोप हुआ है। विभागीय कर्मचारियों से मिली जानकारी के अनुसार टिड्डी दल फिलहाल महाजन, अरजनसर, जैतपुर, साबणियां व अन्य क्षेत्रों में करीब ढाई से तीन किमी लम्बी कतार में एक साथ उड़ता है। फिलहाल इस दल ने रामसरा से असरासर की तरफ रूख कर रखा है। कृषि कर्मचारियों के मुताबिक गुरुवार को रामसरा के आसपास बंजर रोही के ऊपर से गुजरते वक्त टिड्डी दल पर काफी हद तक नियंत्रण किया गया है।
कर्मचारियों के अनुसार टिड्डी मारने के लिए जो कीटनाशक प्रयुक्त किया जा रहा है वह ९६ प्रतिशत तक जहरीला होने से फसलों के ऊपर छिड़काव किया जाना सम्भव नहीं है। विधायक व सांसद को नोहर क्षेत्र की तर्ज पर नि:शुल्क दवा उपलब्ध करवाकर किसानों की मदद से खेतों में छिड़काव किया जाये तो टिड्डी पर प्रभावी नियंत्रण हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो