मौसम विभाग के अनुसार जुलाई की इस तारीख के बाद बीकानेर में दस्तक दे सकता है मानसून

monsoon 2019 in bikaner- प्रदेश में सबसे पहले पूर्वी राजस्थान में यह दस्तक देगा। उसके बाद पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में मानसून आएगा।

By: Atul Acharya

Published: 01 Jul 2019, 06:06 AM IST

बीकानेर. गर्मी के तेवर लगातार तीखे होते जा रहे है। तीखी धूप व उमस से परेशान शहरवासियों को अब मानसून का इंतजार है। मौसम विभाग के निदेशक शिवगणेश ने बताया कि प्रदेश में मानसून(monsoon) ३ से ५ जुलाई के बीच में आएगा। प्रदेश में सबसे पहले पूर्वी राजस्थान में यह दस्तक देगा। उसके बाद पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में मानसून(monsoon) आएगा। बीकानेर में करीब 15 से 20 जुलाई के बीच मानसून(monsoon) आने की संभावना है। जिससे अब शहरवासियों को मानसून के लिए करीब १५ दिन ओर इंतजार करना पड़ेगा। बीकानेर अंचल में सुबह से सूरज की तीखी धूप व उमस ने बेहाल किया है। दिनभर तेजगर्मी लोगों के कपड़ों को बेधती रही। जिससे तापमान में आंशिक बढ़ोतरी हुई है।

 

 


हालात यह है कि सूरज दोपहर से पहले ही असर दिखाना शुरू कर देता है। हवा में नमी होने के कारण सुबह व शाम को उमस ने लोगो को परेशान कर रखा है। घरों व ऑफिस में चलने वाले कूलर व पंखे भी बेअसर साबित हो रहे है। इस चिलचिलाती धूप के चलते दस बजे के बाद सड़कों पर आवागमन भी धीमा रहा। दोपहर में बाजारों में ग्राहकों की आवाजाही न ही के बराबर रहती है। दिनोंदिन मौसम में हो रहे बदलाव से इंसान ही नहीं बल्कि जानवर तक परेशान है। शाम को भी गर्म हवाएं चलने शहरवासियों को गर्मी से राहत नहीं मिली। अधिकतम तापमान ४३.४ डिग्री व न्यूनतम तापमान ३२.१ डिग्री सेल्सियस रहा।

Show More
Atul Acharya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned