script

लोकसभा चुनाव में नौ लाख युवा वोटर पर नजर

locationबीकानेरPublished: Mar 12, 2019 12:16:08 pm

लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने के साथ ही लोकसभा क्षेत्र के ९ लाख से अधिक युवा मतदाताओं पर सबकी नजर है। युवा मतदाता इस बार निर्णायक भूमिका निभाएगा। लोकसभा क्षेत्र में कुल १८ लाख ३३ हजार २१५ मतदाता हैं। इनमें महिला मतदाता ८ लाख ६५ हजार ३४ हैं तथा पुरुष मतदाता ९ लाख ६८ हजार १८१ हैं।

lok sabha election

voter

दिनेश स्वामी. विमल छंगाणी
बीकानेर. लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने के साथ ही लोकसभा क्षेत्र के ९ लाख से अधिक युवा मतदाताओं पर सबकी नजर है। युवा मतदाता इस बार निर्णायक भूमिका निभाएगा। लोकसभा क्षेत्र में कुल १८ लाख ३३ हजार २१५ मतदाता हैं। इनमें महिला मतदाता ८ लाख ६५ हजार ३४ हैं तथा पुरुष मतदाता ९ लाख ६८ हजार १८१ हैं।
कानेर लोकसभा क्षेत्र में बीकानेर जिले के सातों विधानसभा क्षेत्रों के साथ श्रीगंगानगर जिले का अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र भी शामिल है। लोकसभा क्षेत्र में कुल १८२९ मतदान केन्द्र बनाएं जाएंगे। जनवरी-२०१९ में १८ वर्ष की आयु पूरी कर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने वाले ४२ हजार से अधिक मतदाता हैं, जो पहली बार लोकसभा चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

अब भी जुड़वा सकते हैं नाम
लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद भी मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का विकल्प खुला है। निर्वाचन आयोग की ओर से १० अप्रेल तक मतदाता सूची में नाम जोड़े जाएंगे। वंचित व्यक्ति निर्धारित प्रपत्र-६ को भरकर संबंधित निर्वाचक पंजीयन अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते है।
सभा व जुलूस के लिए लेनी होगी अनुमति, एसपी आज लेंगे बैठक
बीकानेर ञ्च पत्रिका. लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर एक्शन प्लान तैयार किया है।पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने बताया कि चुनाव से पहले पूरे क्षेत्र में निगरानी करने के लिए आठ विधानसभा क्षेत्रों के लिए २४ फ्लाइंग स्क्वायड टीमें गठित की गई है जो तीन शिफ्ट में काम करेंगी।
यह टीमें अपराधियों पर निगरानी रखने के अलावा, अवैध शराब, हथियार सहित चुनाव के लिए अवैध रूप से आने वाले रुपयों पर कार्रवाई करेगी। चुनाव को लेकर मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस भी मांगा गया है। पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने बताया कि चुनाव से पहले पूरे क्षेत्र में निगरानी करने के लिए आठ विधानसभा क्षेत्रों के लिए २४ फ्लाइंग स्क्वायड टीमें गठित की गई है। यह टीमें अपराधियों पर निगरानी रखने के अलावा, अवैध शराब, हथियार सहित चुनाव के लिए अवैध रूप से आने वाले रुपयों पर कार्रवाई करेगी। च।

चुनावों के मद्देनजर सोमवार से जिलेभर में धारा १४४ लागू कर दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अथवा सामूहिक रूप से किसी प्रकार का आग्नेय शस्त्र जैसे पिस्तौल, बंदकू, धारदार हथियारों में तलवार, फरसा, चाकू, भाला, बरछी, गुप्ती, कटार जो धातु के शस्त्र के रूप में बना हो तथा लाठी आदि लेकर सार्वजनिक स्थानों पर नहीं जा सकेंगे और ना ही प्रदर्शन कर सकेंगे।
लाइसेंसशुदा हथियारों को जमा करना होगा। कोई व्यक्ति राजनीतिक पार्टी, संस्था बिना अनुमति के सभा और जुलसू नहीं निकाल सकेंगे। ध्वनी विस्तारण यंत्रों का उपयोग भी नहीं कर पाएंगे।


करेंगे समीक्षा : एसपी मंगलवार को जिलेभर के पुलिस अधिकारियों की मीटिंग लेंगे। क्षेत्र में संवेदनशील, अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों व आपराधिक तत्वों पर नजर रखने, अवैध शराब बिक्री, तस्करी, हथियार तस्करी, बाहरी राज्यों से आने वाले बदमाशों के प्रवेश पर रोक संबंधी व्यवस्थाओं की समीक्षा करेंगे। बैठक में जिले के सभी थानाधिकारी, सीओ, एएसपी सिटी व ग्रामीण शामिल होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो