scriptबीकानेर में ऐसा चुनाव जिसमें सभी प्रत्याशी थे निर्दलीय | Such election in Bikaner, all the candidates was independents | Patrika News

बीकानेर में ऐसा चुनाव जिसमें सभी प्रत्याशी थे निर्दलीय

locationबीकानेरPublished: Apr 25, 2019 10:40:58 am

Submitted by:

Vimal

बीकानेर. बीकानेर लोकसभा क्षेत्र के लिए अब तक हो चुके १६ चुनावों में एक बार ऐसा हुआ है, जब चुनाव मैदान में उतरे सभी प्रत्याशी निर्दलीय थे।

such-election-in-bikaner-all-the-candidates-was-independents

बीकानेर में ऐसा चुनाव जिसमें सभी प्रत्याशी थे निर्दलीय

बीकानेर. बीकानेर लोकसभा क्षेत्र के लिए अब तक हो चुके16 चुनावों में एक बार ऐसा हुआ है, जब चुनाव मैदान में उतरे सभी प्रत्याशी निर्दलीय थे।वर्ष 1967 में हुए चुनाव में बना यह रेकार्ड ५२ साल बाद आज भी कायम है। १९६७ में हुए इस चुनाव में ९ निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे थे।
इस चुनाव से पहले तीन बार सांसद रह चुके करणी सिंह ने ७१ फीसदी मत प्राप्त कर चौथी बार जीत हासिल की थी। दूसरे स्थान पर अक्षय चन्द्र गोदारा रहे। बिना किसी पार्टी उम्मीदवार के हुआ यह चुनाव बेहद यादगार रहा है। चुनाव मैदान में उतरे सभी प्रत्याशियों ने चार या इससे अधिक अंकों में मत प्राप्त किए थे। कांग्रेस की ओर से इस चुनाव में प्रत्याशी नहीं उतारने के कारण कांग्रेस की विचारधारा से जुडे़ होने के बाद भी कई उम्मीदवार इस चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मैदान में उतरे थे।
ये प्रत्याशी थे चुनाव मैदान में
वर्ष1967 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान करणी सिंह, अक्षय चन्द्र गोदारा, जय सिंह, मदनसिंह, बालकृष्ण, आर मल, मालचंद, उमाराम और हरीराम चुनाव मैदान में थे। इस चुनाव में उतरे
प्रतिद्वंद्वी का सम्मान, भाषा थी शालीन

करीब ५२ साल पहले हुए चुनाव में प्रत्याशी रहे अधिवक्ता अक्षय चन्द्र गोदारा के दिलो-दिमाग में आज भी उस चुनाव की यादें ताजा है। वे बताते हैं कि वर्ष १९६७ में हुए चुनाव में सभी प्रत्याशी निर्दलीय थे। उस दौर की राजनीति और नेताओं पर बताते हैं कि उस दौर में चुनाव प्रचार के दौरान आज की भांति अभद्र भाषा का उपयोग नहीं होता था। भाषा में शालीनता थी, प्रतिद्वंदी उम्मीदवारों का भी सम्मान करते थे। स्वस्थ प्रतिस्पद्र्धा थी। राग, द्वेष या घृणा के भाव नहीं थे। अलग-अलग पार्टियों और विचारधाराओं के बावजूद आपसी संबंध मधुर थे। सभी उम्मीदवार पुरुष थे और इन्होंने बिना किसी पार्टी के निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा था।
१९६७ के मतदान का गणित

कुल मतदाता ५५११९३
मत डाले गए ३१७४७२
वैद्य मत ३०३७०३
मतदान प्रतिशत ५७.६० प्रतिशत
विजयी करणी सिंह
को प्राप्त मत २१५६३६
प्राप्त मत का प्रतिशत ७१

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो