scriptलो 10 मई से हो गई स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां | Summer holidays in schools held from May 10 | Patrika News
बीकानेर

लो 10 मई से हो गई स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां

बीकानेर. प्रदेश के स्कूलों में 10 मई से ग्रीष्मावकाश शुरू होगा। स्कूलों में नया शिक्षण सत्र (2019-20 ) एक मई से हो गया एवं अब सात दिन और स्कूल लगेंगे।

बीकानेरMay 03, 2019 / 01:52 pm

Jaibhagwan Upadhyay

Summer holidays in schools held from May 10

लो 10 मई से हो गई स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां

बीकानेर. प्रदेश के स्कूलों में10 मई से ग्रीष्मावकाश शुरू होगा। स्कूलों में नया शिक्षण सत्र (2019-20 ) एक मई से हो गया एवं अब सात दिन और स्कूल लगेंगे। इसके बाद 40 दिन का ग्रीष्मावकाश रहेगा और 19 जनू स्कूल फिर खुलेंगे। अभी स्कूलों में 9 मई तक प्रवेशोत्सव का पहला चरण चलेगा। ग्रीष्मावकाश के बाद फि र दूसरा चरण शुरू होगा। पिछले साल भी स्कूलों में 40 दिन की ही छुट्टियां हुई थी। अभी तक स्कूलों में पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
ग्रीष्मावकाश में 40 दिन तक स्कूलों में शिक्षण गतिविधियां नहीं होगी। माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्कूलों के कार्यालयों में मंत्रालयिक कर्मचारी कार्य करते रहेंगे, जबकि प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूल नहीं खुलेंगे। वहीं शिक्षक संगठन जुलाई से स्कूल खोलने की मांग कर रहे है। जून की तपती गर्मी में नन्हे-मुन्नों को 19 जून से स्कूल बुलाया गया है, क्योंकि 21 जून को स्कूलों में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाना है।
मतदान के दिन रहेगा अवकाश

बीकानेर लोकसभा क्षेत्र में ६ मई को विद्यालयों में मतदान के दिन अवकाश होगा।
साथ ही मतदान दलों की रवानगी के दिन भी उन विद्यालयों में स्थानीय अवकाश घोषित होगा। लोकसभा चुनाव के लिए ५ मई को मतदान दल रवाना होंगे। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिखा है।
स्कूलों में नहीं पहुंची किताबें
स्कूलों में प्रवेशोत्सव शुरू हो गया है, लेकिन किताबें अभी तक नहीं पहुंची हैं। इससे स्कूलों में बच्चे कम ही आते हैं और पढ़ाई भी नहीं हो पाती है। उधर, शिक्षक गांव-ढाणियों में सर्वे कर नामांकन करने में व्यस्त हैं और कई शिक्षकों की लोकसभा चुनाव में ड्यूटी लगी हुई है। एेसे
में उन स्कूलों में पढ़ाई बाधित हो रही है।

Home / Bikaner / लो 10 मई से हो गई स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो