script

मोबाइल से भी जल्दी चार्ज होगा ये एंड्रायड स्कूटर, जानें और क्या है खास

locationनई दिल्लीPublished: Dec 31, 2018 12:39:43 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

इसका स्कूटर फुल चार्जिंग पर 75 किमी का माइलेज दे देता है, और मात्र 3.9 सेकेंड में 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेता है।

ather

मोबाइल से भी जल्दी चार्ज होगा ये एंड्रायड स्कूटर, जानें और क्या है खास

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक वाहन वक्त की जरूरत हैं और लगभग हर कंपनी चाहे कार निर्माता हो या टू व्हीलर कंपनी सभी इलेक्ट्रिक वाहन बना रहे हैं। इसे देखकर ऐसा लगता है कि वो दिन दूर नहीं जब शहरों में स्कूटर हो या कार सभी ‘बिजली’ से चलते दिखाई देंगे। लेकिन इन व्हीकल्स की सबसे बड़ी समस्या चार्जिंग की समस्या है । लेकिन अब मार्केट में एक ऐसा स्कूटर आने वाला है जिसे चार्ज करने में मोबाइल चार्जिंग से भी कम समय लगेगा। जहां एक ओर एक मोबाइल से कम वक्त में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएंगे। वहीं इन स्कूटरों में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम और बैक गियर जैसी खास सुविधाएं दी गई हैं।

एक स्टार्टअप कंपनी अथर एनर्जी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को तैयार किया है । इसके अलावा इस स्कूटर की सबसे बड़ी बात ये है कि ये स्वदेशी है यानि इसे पूरी तरह से देश में ही तैयार किया गया है। कंपनी ने दो स्कूटर Ather S340 और S450 लॉन्च किए हैं। इन स्कूटरों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि मोबाइल से भी जल्दी ये चार्ज हो जाते हैं। कंपनी का दावा है कि मात्र 50 मिनट में इनकी बैटरी 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

कंपनी ने अपने स्कूटर में 2.4 किलोवॉट आवर्स की लीथियम ऑयन बैटरी दी है, जिसकी लाइफ 50 हजार किमी तक है। इसकी बैटरी IP67 से अप्रूव है, जिसके चलते यह न केवल वाटर रेजिस्टेंट है बल्कि धूल से भी सुरक्षित है।

इसका स्कूटर फुल चार्जिंग पर 75 किमी का माइलेज दे देता है, और मात्र 3.9 सेकेंड में 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेता है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 80 किमी तक है।

बैलेंस बनाए रखने के लिए स्कूटर के बीच लैग स्पेस में बैटरी रखी है, ताकि बेहतर हैंडलिंग हो सके।स्कूटर के फ्रंट और बैक में disc ब्रेक का फीचर दिया है। इस स्कूटर की सबसे खास बात ये है कि इसमें रिवर्स गियर भी है, जिससे आप बैठे-बैठे इसे बैक कर सकेंगे।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में देश में पहली बार एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम सपोर्ट करने वाला टच स्क्रीन डेशबोर्ड दिया है। 7 इंच की कैपैसिटिव वाटर प्रूफ टच स्क्रीन दी गई है, जिसमें कई फीचर दिए गए हैं। इस स्क्रीन में रास्ता बताने के लिए नेविगेशन, पार्किंग असिस्ट सिस्टम, वाटरप्रूफ चार्जर, मल्टीपल राइडिंग मोड्स जैसे फीचर्स भी दिए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो