script

सालों पुराने इस Lambretta को 14 महीने में किया गया रीस्टोर, खर्च जानकर उड़ जाएंगे होश

locationनई दिल्लीPublished: Feb 06, 2019 12:38:26 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

हाल ही में Lambretta Li जिसे भारत में एक कलेक्टर के गेराज में रखा गया है और खूबसूरती से रीस्टोर किया गया है।

lambretta

सालों पुराने इस Lambretta को 14 महीने में किया गया रीस्टोर, खर्च जानकर उड़ जाएंगे होश

नई दिल्ली: Lambretta, Rajdoot जैसे दुपहिया वाहन आज इतिहास बन चुके हैं और इनका होना किसी के लिए भी गुरूर की बात होती है। हर एक के पास बीते जमाने की ये बाइक हो जरूरी नहीं लेकिन जब भी किसी को मौका मिला उसने इन वाहनों को रीस्टोर किया है। हाल ही में Lambretta Li जिसे भारत में एक कलेक्टर के गेराज में रखा गया है और खूबसूरती से रीस्टोर किया गया है।
ये कारनामा किया है राजस्थान के Devashish Jethwani ने। ये पहली बार नहीं है जब देवाशीष ने ऐसा कोई काम किया है दरअसल देवाशीष विंटेज ऑटोमोबाइल जमा करते हैं और रैली का आयोजन भी करते हैं। उनके कलेक्शन में 17 कार्स, 44 मोटरसाइकिल्स, और 13 स्कूटर्स हैं। इन 13 स्कूटर्स में से 7 Lambretta स्कूटर्स हैं जो कलेक्टर्स का इस इटालियन ब्रांड के प्रति लगाव दर्शाता है।
Jethwani के मुताबिक़, ये Lambretta 1960 मॉडल है जिसे इटली से सीधे भारत इम्पोर्ट किया जाता था। इस Lambretta को रीस्टोर करने में एक साल से ज्यादा का समय लगा, स्पष्ट कहे तो 14 महीने का समय लगा था।इस Lambretta को रीस्टोर करने के लिए 35,000 रूपए का पेंट खासतौर पर थाइलैंड से मंगाया गया था और ये ड्यूल टोन मैटेलिक रेड एवं चेरी रेड है।
इस पूरे रेस्टोरेशन जॉब को पूरा करने में 14 महीने का समय एवं 1.6 लाख रूपए का खर्च लगा। आपको बता दें कि इसे रीस्टोर करने के लिए ओरिजनल पार्ट्स का इस्तेमाल किया गया है। इसके इंजन में ओरिजिनल स्पेक पार्ट्स भी हैं। इस रीस्टोर किये हुए स्कूटर में लगेज रैक के साथ एक साइडकार भी लगी है। Li सीरीज के लिए विकसित किया गया नया इंजन था। ये 148 सीसी, 2-स्ट्रोक इंजन फ्लैट डिजाईन वाला था और इसे फ्रेम में नीचे लगाया गया है. इससे स्कूटर को एक बड़ा टैंक मिलता है और इसके सीट के नीचे टूलबॉक्स भी लगा है। इसके इंजन में एक 18 एमएम Dell’Orto कारबोरेटर लगा है जो अधिकतम 6.6 बीएचपी उत्पन्न करता है। इसके साथ एक 4 स्पीड मिलता है।

ट्रेंडिंग वीडियो