44 साल बाद हुई इस धाकड़ बाइक की वापसी, जानें कब होगी बिक्री शुरू

जावा की तीनों मॉडल में नया 293 सीसी का लिक्विड कुल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन है जिसे स्पेशली इटली में डिजाइन किया गया है।

By: Pragati Bajpai

Published: 15 Nov 2018, 03:01 PM IST

नई दिल्ली: कभी लोगों के दिलों पर राज करने वाली जावा मोटरसाइकिल ने आज लगभग 44 साल बाद भारत में फिर से वापसी कर ली है। मुंबई में हुए एक इवेंट में जावा में अपने तीन नए जावा, जावा 42 और पेराक को लॉन्च किया गया। 1974 में इस मोटरसाइकिल का प्रोडक्शन बंद हो गया था जिसके बाद इसे येजीदी नाम से बेचा जाने लगा था।

इंजन-

जावा की तीनों मॉडल में नया 293 सीसी का लिक्विड कुल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन है जिसे स्पेशली इटली में डिजाइन किया गया है। यह इंजन 27HP की ताकत और 28Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करने में सक्षम है। यह इंजन 6 स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस है।

जावा की इन मोटरसाइकिल का सीधा मुकाबला रॉयल एनफील्ड की 350 सीसी सेगमेंट की मोटरसाइकिल से होगा। एनफील्ड की 350 सीसी मोटरसाइकिल में 346 सीसी का सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन है जो 19.8bhp और 28Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करता है। जबकि जावा का इंजन 27 hp और 28 Nm की ताकत प्रोड्यूस करता है।

jawa bike

कीमत की बात करें तो जावा की कीमत 1.64 लाख रुपए, जावा 42 की कीमत 1.55 लाख रुपए और फैक्ट्री कस्टम मोटरसाइकिल पेराक की कीमत 1.89 लाख रुपए रखी गई है। आपको बता दें कि जावा बाइक्स का निर्माण मध्यप्रदेश के पीथमपुर में होगा और इसकी डिलीवरी 2019 में होने की उम्मीद है।

आपको मालूम हो कि हाल ही में कंपनी ने अपनी इस बाइक का टीजर लॉन्च किया था जिसमें जावा की झलक के साथ ही इसके ट्विन एग्जॉस्ट सिस्टम का साउंड सुनने को मिला। कंपनी ने जावा को अपने लेजेंड्री ओल्ड स्कूल लुक में ही डिजाइन किया है जो लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब हुआ है। नई जावा क्लासिक 300 मोटरसाइकिल की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थीं, जिसमें मोटरसाइकिल फ्रंट disc ब्रेक और ABS जैसे लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स से लैस नजर आ रही थीं।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned