scriptपेट्रोल और बैटरी से चलने वाली पहली स्वदेशी Bike, तकनीक देख दुनिया हो रही हैरान | First Indian Bike TVS Zeppelin Which Runs With Petrol and Battery Both | Patrika News

पेट्रोल और बैटरी से चलने वाली पहली स्वदेशी Bike, तकनीक देख दुनिया हो रही हैरान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 12, 2019 09:49:26 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

नई कॉन्सेप्ट बाइक टीवीएस जैपेलिन ( TVS Zeppelin ) को इस साल भारत में लॉन्च किया जा सकता है, यहां जानें इस Bike के फीचर्स कैसे हैं।

TVS Zeppelin

पेट्रोल और बैटरी से चलने वाली पहली स्वदेशी Bike, तकनीक देख दुनिया हो रही हैरान

देश की जानी-मानी बाइक निर्माता कंपनी टीवीएस अपनी नई कॉन्सेप्ट बाइक टीवीएस जैपेलिन ( TVS Zeppelin ) को इस साल भारत में लॉन्च कर सकती है। टीवीएस ने इस बाइक को फरवरी, 2018 में हुए ऑटो एक्सपो में भी शोकेस किया था। पहले ये बताया जा रहा था कि इस बाइक को 2018 में लॉन्च किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। आइए जानते हैं कैसी होगी ये बाइक और कैसे होंगे इसके फीचर्स…

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस बाइक में 1200 वाट की रिजनरेटिव असिस्ट मोटर दी गई है जो कि 48 वोल्ट की लीथियम आयन बैटरी से लैस है। इसकी पावर इतनी ज्यादा है कि ये 20 प्रतिशत तक ज्यादा टार्क जनरेट कर सकती है। ये एक क्रूजर बाइक है जो कि देखने में काफी पावरफुल लगती है। ये एक हाईटेक बाइक है, जिसमें 220सीसी पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर भी दी गई है। फिलहाल ये नहीं पता चला है कि इस बाइक का इंजन कितना पावरफुल है और कितना टॉर्क जनरेट करेगा।

फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए तो टीवीएस जैपेलिन ( TVS Zeppelin ) में रोबोट फेस जैसी एलईडी लैम्प दी गई है। ये बाइक फ्लैट और काफी चौड़ी है, जिसमें हैलोजन जैसी लाइट लगी हुई हैं। इस बाइक में ट्यूबलेस टायर, दमदार एलॉय व्हील, बायो नाम का स्मार्ट एक्सेस स्विच, क्लाउट कनेक्टिविटी इन्फोटेनमेंट मीटर और एक्शन कैमरा दिया गया है। सेफ्टी के लिए इस बाइक में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है।

इन बाइक्स से होगा मुकाबला
अगर इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत 1.20 लाख रुपये होती है तो इसका मुकाबला सुजुकी इंट्रूडर और बजाज एवेंजर जैसी बाइक्स से हो सकता है।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत लगभग 1.20 लाख से 1.80 लाख रुपये तक हो सकती है। इसी के साथ ये भी जानकारी सामने आ रही है कि इस बाइक की कीमत 2 लाख से 3.2 लाख रुपये तक भी हो सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो