scriptस्मार्टफोन से भी कम है इन Scooters की कीमत, 1 लीटर में मिलता है 68 का माइलेज | Hero, TVS and Honda's 3 scooters cheaper than premium smartphone | Patrika News

स्मार्टफोन से भी कम है इन Scooters की कीमत, 1 लीटर में मिलता है 68 का माइलेज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2018 01:10:27 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

हीरो, टीवीएस और होंडा भारत में तीन ऐसे स्कूटर्स बेच रहे हैं जिनकी कीमत किसी प्रीमियम स्मार्टफोन से भी कम है।

Scooters

स्मार्टफोन से भी कम है इन Scooters की कीमत, 1 लीटर में मिलता है 68 का माइलेज

अगर आप नया स्कूटर खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आज हम आपको भारत में बिकने वाली उन स्कूटर्स के बारे में बता रहे हैं जो कि बेहद कम दामों में मिल रहे हैं। जी हां हीरो, टीवीएस और होंडा भारत में तीन ऐसे स्कूटर्स बेच रहे हैं जिनकी कीमत किसी प्रीमियम स्मार्टफोन से भी कम है। आइए जानते हैं कैसे हैं ये स्कूटर्स और कैसे हैं इनके फीचर्स…

हीरो ड्यूट ( Hero Duet )
इंजन और पावर की बात की जाे तो इस स्कूटर में 110.9 सीसी सिंगल सिलेंडर एयरकूल्ड इंजन दिया गया है जो कि 8.31 बीएचपी की पावर और 8.3 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। इस स्कूटर में 5.5 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। माइलेज की बात की जाए तो ये स्कूटर 45 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज दे सकता है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये स्कूटर 85 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकता है। इस स्कूटर का कुल वजन 109 किलो है। कीमत की बात की जाए तो इस स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 47,250 रुपये है।

टीवीएस स्कूटी पेप प्लस ( TVS Scooty Pep Plus )
इंजन और पावर की बात की जाे तो इस स्कूटर में 88 सीसी सिंगल सिलेंडर एयरकूल्ड इंजन दिया गया है जो कि 5 बीएचपी की पावर और 6 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। इस स्कूटर में 5 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। माइलेज की बात की जाए तो ये स्कूटर प्रति लीटर में 68 किमी का माइलेज दे सकता है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये स्कूटर 70 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकता है। इस स्कूटर का कुल वजन 95 किलो है। ये स्कूटर सिर्फ 12.2 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकता है। कीमत की बात की जाए तो इस स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 42,212 रुपये है।

होंडा क्लिक ( Honda Cliq )
इंजन और पावर की बात की जाे तो इस स्कूटर ( scooter ) में 109.19 सीसी सिंगल सिलेंडर एयरकूल्ड इंजन दिया गया है जो कि 8 बीएचपी की पावर और 8.94 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 4 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस इस स्कूटर में 3.5 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। माइलेज की बात की जाए तो ये स्कूटर प्रति लीटर में 60 किमी का माइलेज दे सकता है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये स्कूटर 83 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकता है। इस स्कूटर का कुल वजन 102 किलो है। कीमत की बात की जाए तो इस स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 45,166 रुपये है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो