scriptHonda Activa VS Tvs Jupiter : रोज करते हैं लंबा सफर, तो खरीदें ये बेस्ट माइलेज स्कूटर, एक बार टैंक फुल करवाकर हो जाएंगे बेफ्रिक | Honda Activa VS Tvs Jupiter which is best in Mileage, Power for office | Patrika News

Honda Activa VS Tvs Jupiter : रोज करते हैं लंबा सफर, तो खरीदें ये बेस्ट माइलेज स्कूटर, एक बार टैंक फुल करवाकर हो जाएंगे बेफ्रिक

locationनई दिल्लीPublished: May 05, 2022 06:20:54 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

Honda Activa में 109.51cc सिंगल-सिलेंडर फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन दिया गया है, और यह इंजन 7.79PS की पावर और 8.79Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

jupiter-amp.jpg

Tvs Jupiter

Honda Activa Vs Tvs Jupiter : अगर आप रोज लंबा सफर तय करते हैं, और आप पब्लिक व्हीकल में ट्रैवल करना पसंद नहीं है, लेकिन बजट के चलते आप मजबूर हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि देश में दो ऐसे स्कूटर हैं, जो डिजाइन, फीचर्स और माइलेज में सभी को मात देते हैं। TVS Jupiter 110 वर्तमान में Honda Activa के बाद भारत में दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। होंडा एक्टिवा 6G की कीमत 71,432 रुपये से शुरू होती है, और यह टीवीएस जुपिटर के बेस मॉडल से 2,861 रुपये महंगा है, क्योंकि जुपिटर की कीमत 68,571 रुपये शोरूम है।

 


Tvs Jupiter इंजन और कलर विकल्प


टीवीएस जुपिटर 109.7 सीसी इंजन से लैस है। बता दें, TVS Jupiter में फ्यूल इंजेक्शन के साथ 110 cc सिंगल-सिलेंडर इंजन का उपयोग किया गया है, जो 7.4 bhp और 8.4 Nm का पीक टॉर्क विकसित करता है। इस इंजन को CVT यूनिट से जोड़ा गया है, और यह स्कूटर टीवीएस के पेटेंट वाले इकोनोमीटर – एक इको और पावर मोड के साथ आता है। इस स्कूटर पर कंपनी कुल 17 कलर विकल्प देती है, जिनमें से आप अपनी पसंद का रंग चुन सकते हैं।




 

 

 


Tvs Jupiter टॉप स्पीड और माइलेज

 

110cc स्कूटरों से एक अच्छे टॉप-एंड पंच की उम्मीद नहीं की जा सकती है और यही बात टीवीएस जुपिटर के लिए भी सच है। स्कूटर की टॉप स्पीड लगभग 85 किमी प्रति घंटा है, लेकिन 70 किमी प्रति घंटे का आंकड़ा पार करने में काफी समय लगता है और चूंकि यह एक गियरलेस स्कूटर है, इसलिए इसे इतनी गति से चलाना भी बहुत सुरक्षित नहीं है। TVS Jupiter BS6 वास्तविक दुनिया की सवारी की स्थिति में लगभग 45-55 kmpl का माइलेज देती है, और इसके चलते यह एक भरोसेमंद स्कूटर भी है।






Honda Activa इंजन और पावर

 

 

होंडा एक्टिवा में 109.51cc सिंगल-सिलेंडर फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन दिया गया है, और यह इंजन 7.79PS की पावर और 8.79Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी तुलना में पुरानी BS4 Activa ने 7.97PS और 9Nm का उत्पादन किया। हालांकि प्रदर्शन में मामूली गिरावट देखी गई है, होंडा का दावा है कि नया BS6 इंजन पुराने मॉडल की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक माइलेज देता है। Activa 6G में एक एसीजी स्टार्टर (ACG Starter) मोटर (जो बेहतर ईंधन दक्षता निकालने में मदद करता है) और एक इंजन किल स्विच भी मिलता है।






Honda Activa फीचर्स और माइलेज


एक्टिवा 6G को एक्टिवा 125 के बाद स्टाइल किया गया है। हालांकि, एलईडी हेडलाइट केवल डीलक्स वेरिएंट पर उपलब्ध है। इस स्कूटर में फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल को छोड़ स्पीडोमीटर, ओडोमीटर और फ्यूल गेज जैसे रीडआउट के साथ एक साधारण सेमी-डिजिटल यूनिट दी गई है। माइलेज की बात करें तो होंडा एक्टिवा एक लीटर पेट्रोल में 50 to 60 kmpl तक माइलेज देने में सक्षम है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो