ये है सबसे सस्ती 150 सीसी वाली Bike, ABS वाले फीचर्स के साथ देती है तगड़ा माइलेज

ये है सबसे सस्ती 150 सीसी वाली Bike, ABS वाले फीचर्स के साथ देती है तगड़ा माइलेज

Sajan Chauhan | Updated: 26 Feb 2019, 04:30:27 PM (IST) बाइक

होंडा सीबी यूनिकॉर्न 150 ( Honda CB Unicorn 150 ) में एबीएस शामिल कर दिया है।

अप्रैल से लागू होने वाले नए सेफ्टी नॉर्म्स को देखते हुए सीबी यूनिकॉर्न को ABS फीचर से अपडेट कर दिया है।

आइए जानते हैं कैसी है होंडा सीबी यूनिकॉर्न 150 और कैसे हैं इसके फीचर्स।

जानी-मानी बाइक निर्माता कंपनी होंडा ने अपनी बेहतरीन बाइक होंडा सीबी यूनिकॉर्न 150 ( Honda CB Unicorn 150 ) में एबीएस शामिल कर दिया है। होंडा ने अप्रैल से लागू होने वाले नए सेफ्टी नॉर्म्स को देखते हुए अपनी बाइक को ABS फीचर से अपडेट कर दिया है। आइए जानते हैं कैसी है ये बाइक और कैसे हैं इसके फीचर्स

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस बाइक में 149.2cc सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो कि 12.91 एचपी की पावर और 12.80 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। होंडा सीबी यूनिकॉर्न 150 में सिंगल चैनल एबीएस के अलावा ट्यूबलेस टायर दिए गए हैं। इन बदलावों के अलावा के अलावा होंडा सीबी यूनिकॉर्न 150 में कोई बदलाव नहीं है।

इस बाइक से है मुकाबला
भारत में होंडा सीबी यूनिकॉर्न 150 एबीएस वेरिएंट का मुकाबला बजाज पल्सर 150 ट्विन ***** से होगा।

एबीएस क्या होता है...
एबीएस ( ABS ) यानी एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम, जिसे एंटी स्किड ब्रेकिंग सिस्टम भी कहते हैं। एबीएस का काम फिसलन वाली सतह पर वाहन को रोकने वाली दूरी को कम करना होता है। एबीएस की मदद से सुरक्षित ड्राइविंग सुनिश्चित हो जाती है। अगर मोटरसाइकिल में एबीएस है तो अचानक ब्रेक लगाया जाएगा तो बाइक से कंट्रोल खत्म नहीं होगा और एक्सीडेंट होने खतरा भी कम रहेगा। भारत में सरकार ने 1 अप्रैल से सभी 125 सीसी से अधिक क्षमता वाले वाहनों में एबीएस लगाना अनिवार्य कर दिया है। वहीं जो वाहन 125 सीसी से कम क्षमता वाले हैं उनमें सीबीएस दिया जाएगा।

कीमत की बात की जाए तो होंडा सीबी यूनिकॉर्न 150 एबीएस वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत लगभग 78,815 रुपये तय की गई है। इस बाइक की कीमत बिना एबीएस वेरिएंट से लगभग 6.5 हजार रुपये अधिक है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned