scriptJawa ने भारत में लॉन्च की सबसे सस्ती Bobber मोटरसाइकिल, कीमत है बस इतनी | Jawa 42 Bobber Cheapest Bobber Motorycle Launched in India Price Features Detail | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Jawa ने भारत में लॉन्च की सबसे सस्ती Bobber मोटरसाइकिल, कीमत है बस इतनी

Jawa 42 Bobber को कंपनी ने बिल्कुल अलग और नया लुक दिया है, ये देश की सबसे सस्ती बॉबर स्टाइल वाली मोटरसाइकिल है। इस बाइक को तीन अलग-अलग पेंट स्कीम के साथ पेश किया गया है।

नई दिल्लीSep 30, 2022 / 07:26 pm

Ashwin Tiwary

jawa_42_bobber-amp.jpg

जावा मोटरसाइकिल ने आज घरेलू बाजार में 42 बॉबर नामक एक नई बॉबर स्टाइल मोटरसाइकिल लॉन्च करने की घोषणा की है। ये कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली सबसे किफायती बॉबर को मोटरसाइकिल है। इस बाइक को कंपनी ने अलग-अलग पेंट स्कीम के तहत लॉन्च किया है, जिनकी कीमत भी भिन्न है। इसके बेस मॉडल मिस्टिक कॉपर की कीमत 2,06,500 रुपये, मूनस्टोन व्हाइट शेड की कीमत 2,07,500 रुपये और टू-टोन जैपर रेड की कीमत 2,09,187 रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) तय की गई है। किफायती बॉबर मोटरसाइकिलों के शौकीनों के लिए ये एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है।


हालांकि जावा के इस बाइक का बाजार में कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं है, लेकिन यह रॉयल एनफील्ड मेट्योर 350, रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350, होंडा H’ness CB350 जैसे मॉडलों को टक्कर दे सकती है। यदि आपको लगता है कि, ये दिखने में पेराक जैसी है तो कंपनी ने इसमें कई बदलाव किए हैं जो कि इसे पेराक से अलग बनाते हैं। इसें नए स्टाइल का फ्रंट और हेडलैंप यूनिट दिया गया है, इसके अलावा नया फ्यूल टैंक को एग्रेसिव लुक देने के लिए रबर पैड्स भी दिए गए हैं। इसका पेंट जॉब काफी आकर्षक है और पेराक की तुलना में ये ज्यादा स्टायलिश लुक देता है।

jawa_42_bobber_motorycle-amp.jpg


कुछ अन्य हाइलाइट्स की बात करें तो इसमें सिंगल-पीस सीट दिया गया हैं, किसी भी बॉबर के तौर पर इसमें भी एक एक्सपोज्ड रियर फेंडर मिलता है। एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जिसके चारों तरह सिल्वर सराउंड एक्सेंट का इस्तेमाल किया गया है, लम्बे हैंडलबार पर नया स्विचगियर, एलईडी लाइटिंग सिस्टम, बार एंड मिरर, साइड-माउंटेड एग्जॉस्ट सिस्टम इस बाइक को और भी खूबसूरत बनाते हैं।


कंपनी ने इस बाइक में 334 सीसी की क्षमता का सिंगल-सिलेंडर फ्यूल-इंजेक्टेड लिक्विड-कूल्ड इंजन इस्तेमाल किया है जो कि आपको पेराक में भी मिलता है। ये इंजन 30.6 PS की दमदार पावर और 32.7 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। हालांकि, इसमें पेराक के साथ बहुत कुछ एक समान भी है जिसमें टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, मोनोशॉक रियर सस्पेंशन, डुअल-चैनल ABS सिस्टम द्वारा असिस्टेड फ्रंट और रियर Disk ब्रेक, अलग-अलग पोजीशन वाले फुटपेग आदि शामिल हैं।

jawa_bikea-amp.jpg


क्या होती है बॉबर मोटरसाइकिल:

एक “बॉबर” मोटरसाइकिल का प्रकार नहीं बल्कि केवल कस्टम मोटरसाइकिल की एक शैली या डिजाइन है। दुनिया भर में परफॉर्मेंस बाइक्स बनाने वाली कई ब्रांड्स बॉबर मोटरसाइकिलों का निर्माण करती हैं, जैसे ट्रॉयम्प, हार्ले डेविडसन, इंडियन मोटरसाइकिल इत्यादि। बॉबर एक तरह की डिजाइन शैली होती है, जिससे हैवी इंजन वाले परफॉर्मेंस बाइक्स को हल्का बनाते हुए नया ‘बॉब’ लुक दिया जाता है। बाइक को हल्का बनाने के लिए कोई भी ऐसे कंपोनेंट्स जो कि इसके रफ़्तार को कम करते हैं, जैसे कि फेंडर, लाइट, शीशे इत्यादि को बाइक से हटा दिया जाता है और बाइक बिल्कुल नए लुक में पेश की जाती है।

बॉबर मोटरसाइकिल का चलन साल 1920 से देखने को मिलता है, जब वी-ट्वीन इंजन पर बेस्ड हार्ले डेविडसन ‘जे’ सीरीज़ को पेश किया गया था। इसमें फ्रंट फेंडर को हटाकर, पिछले हिस्से को छोटा करके, और सभी अतिरिक्त एक्सेसरीज को हटाकर, मोटरसाइकिल को काफी हल्का किया गया था।

Home / Automobile / Jawa ने भारत में लॉन्च की सबसे सस्ती Bobber मोटरसाइकिल, कीमत है बस इतनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो