scriptइलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में Mahindra, भारत में ही की जाएगी मैन्युफैक्चरिंग | Mahindra is planning to launch electric scooters in india | Patrika News
ऑटोमोबाइल

इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में Mahindra, भारत में ही की जाएगी मैन्युफैक्चरिंग

Mahindra and Mahindra भारत में लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक स्कूटर
भारतीय सड़कों के अनुरूप किया जाएगा तैयार
इस स्कूटर को भारत में ही किया जा सकता है मैन्युफैक्चर

Aug 09, 2019 / 03:27 pm

Vineet Singh

Mahindra and Mahindra

नई दिल्ली: देश की नामी ऑटोमोबाइल कंपनी mahindra and mahindra ने हाल ही में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने का ऐलान किया था और अब कंपनी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स भारत में लॉन्च करने का मन बना रही है। जानकारी के मुताबिक़ कंपनी खासतौर से भारत के लिए इन टूव्हीलर्स का निर्माण कर करेगी जिन्हें भारतीय सड़कों और भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा। अगर सब कुछ ठीक रहता है तो कंपनी इनका निर्माण भी भारत में ही करेगी ( Electric vehicles )।

Royal Enfield की सस्ती बुलेट की तस्वीरें लीक, बेहद जबरदस्त है इसका लुक

Mahindra and Mahindra

अमेरिका में महिंद्रा पहले ही Mahindra GenZe 2.0 नाम से इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर चुकी है लेकिन भारतीय बाजार के लिए अभी ये स्कूटर उपलब्ध नहीं है ऐसे में कंपनी जल्द ही भारत में भी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का प्रोडक्शन शुरू कर सकती है। महिंद्रा ही वो कंपनी है जिसने भारत में सबसे पहले इलेक्ट्रिक वेहिकल्स लॉन्च करने की शुरूआती की थी ऐसे में महिंद्रा अब जल्द ही इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में भी एंट्री कर सकती है।

जानिए सस्ती बाइक्स को छोड़कर महंगी और प्रीमियम बाइक्स क्यों खरीद रहे हैं लोग

Mahindra and Mahindra

आपको बता दें कि हाल ही में Genze 2.0 इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। टेस्टिंग के दौरान स्पॉट होने के बाद ये माना जा रहा था कि ये स्कूटर अमेरिका के बाद अब भारत में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि, रिपोर्ट्स में कहा गया है कि Genze को अमेरिकी बाजार के लिए डिवेलप किया गया है। दरअसल ये स्कूटर अमेरिका की सड़कों के हिसाब से बनाया गया है ऐसे में ये भारत की सड़कों के लिए अनुकूल नहीं रहेगा।

पावर और स्पेसिफिकेशन्स

बता दें कि अमेरिकी बाजार में उपलब्ध Genze 2.0 इलेक्ट्रिक स्कूटर में 1.6 kWh लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। फुल चार्ज होने पर यह 50 किलोमीटर तक चलता है। इसकी टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह स्कूटर फुल चार्ज होने में 3.5 घंटे का समय लेता है। यह स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसे अलग-अलग फीचर्स के इस्तेमाल के लिए स्मार्टफोन ऐप से कनेक्ट करने की सुविधा है।

Home / Automobile / इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में Mahindra, भारत में ही की जाएगी मैन्युफैक्चरिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो