scriptबाइक सवार अक्सर करते हैं ये गलती जिसके चलते कम होने लगता है माइलेज | never make this mistake while riding your bike | Patrika News

बाइक सवार अक्सर करते हैं ये गलती जिसके चलते कम होने लगता है माइलेज

Published: Jan 08, 2019 03:45:59 pm

Submitted by:

Vineet Singh

हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ज्यादातर राइडर्स बाइक चलाते समय करते हैं जिसकी वजह से बाइक का माइलेज कम होने लगता है।

bike care

बाइक सवार अक्सर करते हैं ये गलती जिसके चलते कम होने लगता है माइलेज

नई दिल्ली: आपको ये जानकार हैरानी होगी कि जितनी भी बाइक मार्केट में मौजूद हैं उन सभी का माइलेज इस बात पर निर्भर करता है कि राइडर कैसे बाइक चलाता है ऐसे में आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ज्यादातर राइडर्स बाइक चलाते समय करते हैं जिसकी वजह से बाइक का माइलेज कम होने लगता है।
जल्दी-जल्दी ब्रेक लगाना

आपको बता दें कि अक्सर बाइक राइडर जल्दी-जल्दी ब्रेक लगाते हैं जिसकी वजह से इंजन गर्म होने लगता है और उसपर दबाव पड़ने लगता है और ऐसे में इंजन ज्यादा पेट्रोल का इस्तेमाल करता है। इस वजह से बाइक कम माइलेज देती है। आप जब बाइक चलाते हैं तो आपको इस बात का ख़ास ध्यान रखना चाहिए जिससे बाइक के इंजन पर दबाव ना पड़े।
ट्रिपलिंग ना करें

कई लोग दोस्ती-यारी में ट्रिपलिंग करके बाइक चलाते हैं, ऐसा करना बेहद ही खतरनाक है साथ ही इससे आपकी बाइक के इंजन पर जबरदस्त लोड पड़ता है और इंजन तो खराब होता ही है साथ ही बाइक का माइलेज भी कम होने लगता है ऐसे में बाइक चलाते समय आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप कभी भी ट्रिपलिंग करके बाइक ना चलाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो