स्कूटर इंडिया का बड़ा फैसला, अब लैंब्रेटा की भी होगी भारत में वापसी, जानें इस बार क्या होगा खास

स्कूटर्स इंडिया बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की एक बैठक में लैंब्रेटा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के साथ भारत में वापसी पर फैसलाी लिया गया।

By: Pragati Bajpai

Published: 18 Dec 2018, 12:22 PM IST

नई दिल्ली: एक कहावत है old is gold, और जिस तरह से ऑटोमोबाइल सेक्टर में पुरानी क्लासिक कारों और बाइक्स की रीलॉन्चिंग हो रही है, उसे देखते हुए ये एकदम सटीक बैठती है। जहां एक ओर 44 साल के बाद जावा ने वापसी की वहीं यामाहा RX100 और करिज्मा जैसी बाइक्स की वापसी का ऐलान भी किया जा चुका है वहीं अब 70 से 90 के दशक में लोगों के दिलों पर राज करने वाली इटेलियन स्कूटर लैंब्रेटा एक बार फिर भारत की सड़कों पर धूम मचाने आ रहा है। स्कूटर्स इंडिया बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की एक बैठक में लैंब्रेटा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के साथ भारत में वापसी पर फैसलाी लिया गया।

टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई रेनो की नई mpv, लॉन्चिंग से पहले जानें सारे फीचर्स

आपको बता दें कि इनोसंटी कंपनी द्वारा इटली के मिलान में पहली बार लैंब्रेटा स्कूटर बनाया गया था । कीमत बेहद कम होने की वजह से ये उस समय काफी लोकप्रिय हुआ। 80 के दशक में बजाज और LML वेस्पा ने भी भारतीय बाजार में कदम रखा जिसके बाद लैंब्रेटा की सेल्स में कमी आना शुरू हो गईल जिसके बाद यह पूरी तरह से भारतीय बाजार में स्कूटर्स की दौड़ से बाहर हो गई। सन् 1972 में आर्थिक संकट आने के कारण इनोसेंटी ने लैंब्रेटा का प्रोडक्शन बंद कर दिया था लेकिन इस ब्रांड को ब्रिटिश कंपनी लीलैंड मोटर्स ने खरीद लिया था और भारत में बेचना शुरू किया।

फिलहाल टर्स इंडिया भारत में अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लॉन्च करने की तैयारी रही है जिसमें लैंब्रेटा स्कूटर भी एक है। आपको मालूम हो कि लैंब्रेटा को असेंबल करने के सारे अधिकार स्कूटर इंडिया के पास है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्कूटर इंडिया सिर्फ लंब्रेटानहीं बल्कि विक्रम का इलेक्ट्रिक 3 व्हीलर बनाने जा रही है, जो पैसेंजर के साथ ही सामान ढोने के भी काम आएगा। पैसेंजर्स वैरिएंट में 4 लोगों के बैठने की सुविधा होगी।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned