Spock इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च, महज 3 घंटे में हो जाता है फुल चार्ज

  • स्पॉक ( Spock ) स्कूटर भारत में लॉन्च
  • महज 3 घंटे में चार्ज हो जाती है बैटरी
  • बैटरी स्वैपिंग का मिलता है ऑप्शन

By: Vineet Singh

Updated: 01 Jul 2019, 03:26 PM IST

नई दिल्ली: साल 2019 इलेक्ट्रिक वाहनों ( Electric vehicles ) के लिए बेहद ख़ास है क्योंकि लगातार कई इलेक्ट्रिक वाहनों को इस साल लॉन्च किया जाएगा। आपको बता दें कि Li-ions इलेक्ट्रिक सॉलूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने अब अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में पेश कर दिया है। इस स्कूटर का नाम स्पॉक ( Spock ) है। ये स्कूटर बेहद ही हाईटेक फीचर्स से लैस है ऐसे में आज हम आपको इसकी खासियत के बारे में बताने जा रहे हैं।

Anand Mahindra के बाद अब JLR ने की गाड़ियों पर GST घटाने की मांग, इस शब्द पर भी जताया ऐतराज

पावर

स्पॉक एक हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक टू-वीलर है। इस स्कूटर को लेटेस्ट जनरेशन 2.9 kwh लीथियम आयन बैटरी से पावर मिलती है। स्कूटर में पावर सप्लाई के लिए BLDC हब मोटर दिया गया है जो 1.2 kW की पावर सप्लाई करता है। इस मोटर की मैक्सिमम पावर 2.1kW है। इंजन का अधिकतम टॉर्क आउटपुट 230 Nm है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 50 से 130 किमी की दूरी तक कर सकता है। इस स्कूटर में 72V 40AH लीथियम बैटरी दी गई है।

चार्जिंग में लगता है कम समय

कंपनी की तरफ से ऐसा दावा किया जा रहा है कि ये स्कूटर महज 3 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है। साथ ही इस स्कूटर में आपको बैटरी स्वैपिंग का भी ऑप्शन मिलता है ऐसे में आप जरूरत पड़ने पर बैटरी को बदल भी सकते हैं। इस स्कूटर की बैटरी 1200 चार्जिंग साइकल्स सपॉर्ट करती है। इस स्कूटर के लिए बुकिंग्स ओपन कर दी गई हैं और इसकी डिलिवरी इसी महीने शुरू हो जाएगी।

9 जुलाई को लॉन्च होगी Hyundai Kona, मात्र एक रुपए में चलेगी 1 किमी

कीमत

इस स्कूटर की ऑन रोड कीमत 65,000 से 99,000 तक बताई जा रही है। अगर आप भी इस स्कूटर को खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको इसके लिए अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता। लेकिन अगर आप ये स्कूटर खरीदते हैं तो आपका पेट्रोल भरवाने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned