scriptTop 5 best selling scooters in India in November 2021 | इन स्कूटर्स ने मचाई मार्केट में धूम, नवंबर में की सबसे ज़्यादा बिक्री | Patrika News

इन स्कूटर्स ने मचाई मार्केट में धूम, नवंबर में की सबसे ज़्यादा बिक्री

Top 5 Best Selling Scooters In November 2021: बिक्री के मामले में इन स्कूटर्स ने नवंबर में मार्केट में धूम मचाई हैं। आइए जानते हैं पिछले महीने के बेस्ट सेलिंग स्कूटर्स के बारे में।

नई दिल्ली

Published: December 18, 2021 01:07:40 pm

नई दिल्ली। स्कूटर को भारत में एक सुविधाजनक वाहन माना जाता है। किफायती कीमत में उपलब्ध होने के कारण ये एक वर्ग के लिए डेली राइड का एक अच्छा ऑप्शन होते हैं। ऐसे में स्कूटर्स देशवासियों की पसंद में शामिल है। हालांकि पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमत से जहां इलेक्ट्रिक वाहनों, खास तौर पर इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की लोकप्रियता और डिमांड तेज़ी से बढ़ी है, वहीँ पेट्रोल स्कूटर्स की डिमांड में पहले के मुकाबले कमी देखने को मिली है। हालांकि अगर पिछले महीने की बिक्री की बात करें, तो पेट्रोल स्कूटर्स ने मार्केट में धूम ज़रूर मचाई है। पर पिछले साल के मुकाबले बिक्री कम हुई है।
honda_activa.jpg
Top 5 Scooters in November 2021

भारतीय मार्केट में पेट्रोल स्कूटर्स की बिक्री की बात करें, तो होंडा (Honda), टीवीएस (TVS) और सुज़ुकी (Suzuki) जैसी कंपनियों ने अच्छा प्रदर्शन किया हैं। यामाहा (Yamaha) ने भी अपनी मौजूदगी का अहसास कराया है। आइए एक नज़र डालते है नवंबर 2021 में भारतीय मार्केट में सबसे ज़्यादा बिक्री की हैं।

Honda Activa
honda-activa.jpg
होंडा एक्टिवा को अगर देश का सबसे लोकप्रिय स्कूटर कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। लंबे समय से होंडा के इस स्कूटर की मार्केट में बादशाहत कायम है। नवंबर 2021 की बात करें, तो 1,24,082 यूनिट्स की सेल के साथ एक्टिवा पहले नंबर पर रहा। इसमें 125 और 6G दोनों वैरिएंट्स शामिल हैं। हालांकि अगर पिछले साल से तुलना की जाए, तो कंपनी ने नवंबर 2020 में एक्टिवा की 2,25,822 यूनिट्स की बिक्री की थी। ऐसे में कंपनी ने इस साल नवंबर में पिछले साल नवंबर के मुकाबले 1,01,740 यूनिट्स की कम बिक्री की है, जिससे ईयर टू ईयर बेसिस पर कंपनी को एक्टिवा की बिक्री में 45.05% की कमी देखने को मिली है। मार्केट शेयर की बात करें, तो पेट्रोल स्कूटर सेगमेंट के टोटल मार्केट का 43.27% शेयर पर एक्टिवा का कब्ज़ा है।

TVS Jupiter
tvs_jupiter_125.jpg
नवंबर 2021 में 44,139 यूनिट्स की बिक्री के साथ टीवीएस जुपिटर दूसरे नंबर पर रहा। हालांकि अगर पिछले साल से तुलना की जाए, तो कंपनी ने नवंबर 2020 में जुपिटर की 62,626 यूनिट्स की बिक्री की थी। ऐसे में कंपनी ने इस साल नवंबर में पिछले साल नवंबर के मुकाबले 18,487 यूनिट्स की कम बिक्री की है, जिससे ईयर टू ईयर बेसिस पर कंपनी को जुपिटर की बिक्री में 29.52% की कमी देखने को मिली है। मार्केट शेयर की बात करें, तो पेट्रोल स्कूटर सेगमेंट के टोटल मार्केट के 15.39% शेयर पर जुपिटर का कब्ज़ा है।

Suzuki Access
suzuki-access-125.jpg
नवंबर 2021 में 42,481 यूनिट्स की बिक्री के साथ सुज़ुकी एक्सेस तीसरे नंबर पर रहा। हालांकि अगर पिछले साल से तुलना की जाए, तो कंपनी ने नवंबर 2020 में एक्सेस की 45,582 यूनिट्स की बिक्री की थी। ऐसे में कंपनी ने इस साल नवंबर में पिछले साल नवंबर के मुकाबले 3,101 यूनिट्स की कम बिक्री की है, जिससे ईयर टू ईयर बेसिस पर कंपनी को एक्सेस की बिक्री में 6.8% की कमी देखने को मिली है। मार्केट शेयर की बात करें, तो पेट्रोल स्कूटर सेगमेंट के टोटल मार्केट के 14.81% शेयर पर एक्सेस का कब्ज़ा है।

TVS Ntorq
tvs_ntorq.jpg
नवंबर 2021 में 19,157 यूनिट्स की बिक्री के साथ टीवीएस एनटॉर्क चौथे नंबर पर रहा। हालांकि अगर पिछले साल से तुलना की जाए, तो कंपनी ने नवंबर 2020 में एनटॉर्क की 28,987 यूनिट्स की बिक्री की थी। ऐसे में कंपनी ने इस साल नवंबर में पिछले साल नवंबर के मुकाबले 9,830 यूनिट्स की कम बिक्री की है, जिससे ईयर टू ईयर बेसिस पर कंपनी को एनटॉर्क की बिक्री में 33.91% की कमी देखने को मिली है। मार्केट शेयर की बात करें, तो पेट्रोल स्कूटर सेगमेंट के टोटल मार्केट के 6.68% शेयर पर एनटॉर्क का कब्ज़ा है।

Yamaha RayZR
yamaha_rayzr.jpg
नवंबर 2021 में 12,344 यूनिट्स की बिक्री के साथ यामाहा रेज़ेडआर पांचवें नंबर पर रहा। हालांकि अगर पिछले साल से तुलना की जाए, तो कंपनी ने नवंबर 2020 में रेज़ेडआर की 15,238 यूनिट्स की बिक्री की थी। ऐसे में कंपनी ने इस साल नवंबर में पिछले साल नवंबर के मुकाबले 2,894 यूनिट्स की कम बिक्री की है, जिससे ईयर टू ईयर बेसिस पर कंपनी को रेज़ेडआर की बिक्री में 18.99% की कमी देखने को मिली है। मार्केट शेयर की बात करें, तो पेट्रोल स्कूटर सेगमेंट के टोटल मार्केट के 4.3% शेयर पर रेज़ेडआर का कब्ज़ा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करप्रधानमंत्री 5 फरवरी को हैदराबाद में रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण, 120 किलो सोने से बनी है ये प्रतिमातीन तलाक मामला-फोन पर बोला और तोड़ दिया रिश्ताAadhaar Card में अपडेट करना चाहते हैं नया मोबाइल नंबर, फॉलो करें यह आसान तरीका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.