23 साल बाद भारत में फिर से तहलका मचाने आ रही है Yezdi की Bike, बुलेट को मिलेगी कड़ी टक्कर

23 साल बाद भारत में फिर से तहलका मचाने आ रही है Yezdi की Bike, बुलेट को मिलेगी कड़ी टक्कर

Sajan Chauhan | Publish: Jan, 05 2019 05:51:03 PM (IST) | Updated: Jan, 07 2019 03:26:43 PM (IST) बाइक

महिंद्रा दशकों पहले भारत में बंद हुई येजदी ( Yezdi ) और बीएसए ( Bsa ) की शानदार बाइक को दोबारा लॉन्च करने वाली है।

देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ने दशकों पहले भारत में बंद हुई येजदी ( Yezdi ) और बीएसए ( BSA ) की शानदार बाइक को दोबारा लॉन्च करने का प्लान बनाया है। अब जल्द ही महिंद्रा येजदी और बीएसए को भारत में लॉन्च कर सकती है। इन दोनों बाइक्स को 2019 के आखिर या 2020 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। महिंद्रा ऑटोमोबाइल कंपनी ने जावा, येजदी और बीएसए बाइक्स को बनाने और बेचने का अधिकार अपने हाथ में ले लिए हैं और सिर्फ महिंद्रा ही इन बाइक्स को बेच सकती है।

मिली जानकारी के अनुसार, बीएसए में 500-700 सीसी इंजन का ऑप्शन दिया जाएगा। इन बाइक को सीबीयू यूनिट रूट के तहत भारत में लाया जाएगा तो जिसकी वजह से इनकी कीमत भी अधिक हो सकती है। भारत में येजदी से पहले बीएसए को लॉन्च किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार, भारत में नई येजदी लॉन्च की जाएंगी उनमें नया इंजन होगा। ये नया इंजन पुराने इंजन के मुकाबले कम सीसी का होगा। इस बाइक का वजन पहले के मुकाबले कम होगा और ये बाइक ईंधन की कम खपत करेंगी। येजदी और बीएसए दोनों बाइक जावा से काफी अलग होंगी और इसके साथ ही इन दोनों बाइक की कीमत भी काफी अलग होगी।

अगर पुरानी येजदी की बात की जाए तो उसमें 250 सीसी का टू स्ट्रोक एयर कूल्ड इंजन था जो कि 13 बीएचपी की पावर और 20.5 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता था। 70 के दशक में येजदी काफी मशहूर मोटरसाइकिल रही थी, जिसका नया मॉडल ऑयल किंग नाम से भारत में उतारा गया था। इस बाइक में पेट्रोल के साथ ऑयल मिक्स होता था और बाद में इस बाइक को फ्यूज पंप में खराबी की वजह से बंद कर दिया गया था। महिंद्रा ने हाल ही में जावा की दो बाइक्स को लॉन्च किया है। इसी के साथ नई बाइक जावा पेराक को इसी साल लॉन्च किया जाएगा। भारत में येजदी, बीएसए और जावा की बाइक्स का मुकाबला रॉयल एनफील्ड और यूएम मोटरसाइकिल से हो सकता है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned